Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » भारत-अमेरिका ने व्यापार सहयोग, आतंकवाद पर चर्चा की

भारत-अमेरिका ने व्यापार सहयोग, आतंकवाद पर चर्चा की

वाशिंगटन, 30 जून (आईएएनएस)। भारत के विदेश सचिव एस.जयशंकर ने व्यवसाय सरलता से लेकर आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अमेरिकी सरकार के वार्ताकारों के साथ कई बैठकें कीं।

वाशिंगटन, 30 जून (आईएएनएस)। भारत के विदेश सचिव एस.जयशंकर ने व्यवसाय सरलता से लेकर आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अमेरिकी सरकार के वार्ताकारों के साथ कई बैठकें कीं।

वाशिंगटन के संक्षिप्त दौरे पर जयशंकर ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसैन ई.राइस, उप विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और अमेरिका के ट्रेड रिप्रजेंटेटिव के माइकल फ्रोमैन से सोमवार को मुलाकात की।

राइस के साथ बैठक में उन्होंने उन पहलों की समीक्षा की जो भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच पिछले एक साल में हुई दो शिखर वार्ता के दौरान की गई थी।

उन्होंने दक्षिण एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप क्षेत्र में भारत की भूमिका पर चर्चा की, जिसमें संपर्क तथा आर्थिक एकीकरण और नेपाल में राहत तथा पुनर्निर्माण को बढ़ावा देना शामिल है।

ब्लिंकेन ने जयशंकर के सम्मान में दावत का आयोजन किया और उनके साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे पर चर्चा की।

दोनों ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और साइबर जैसी बढ़ रही वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर सहयोग बढ़ाने की भी बात की।

जयशंकर और फ्रोमैन की बैठक में भारत-अमेरिका आर्थिक तथा व्यावसायिक संबंध पर चर्चा हुई।

दूतावास के मुताबिक, उनके बीच आर्थिक संबंध को सुदृढ़ करने तथा बढ़ावा देना, आधारभूत संरचना तथा नीतिगत ढांचे के निर्माण पर सहमति हुई, जिसका उद्देश्य दोनों पक्षों को एकसाथ जोड़े रखने के लिए दोनों तरफ व्यवसाय को आकर्षक बनाना है।

मिलेनियम चैलेंज कार्पोरेशन (एमसीसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डाना जे.हेडे ने भी जयशंकर से मुलाकात की और भारत के साथ एमसीसी के नियोजित कार्य की जानकारी दी।

भारत-अमेरिका ने व्यापार सहयोग, आतंकवाद पर चर्चा की Reviewed by on . वाशिंगटन, 30 जून (आईएएनएस)। भारत के विदेश सचिव एस.जयशंकर ने व्यवसाय सरलता से लेकर आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अमेरिकी सरकार के वार्ताकारों के साथ कई वाशिंगटन, 30 जून (आईएएनएस)। भारत के विदेश सचिव एस.जयशंकर ने व्यवसाय सरलता से लेकर आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर अमेरिकी सरकार के वार्ताकारों के साथ कई Rating:
scroll to top