Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » मध्य प्रदेश : तानसेन संगीत समारोह 12 से

मध्य प्रदेश : तानसेन संगीत समारोह 12 से

indexभोपाल, 7 दिसम्बर – मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तानसेन संगीत समारोह 12 दिसंबर से शुरू हो रहा है। समारोह 15 दिसंबर तक तानसेन समाधि परिसर में चलेगा। मप्र के संस्कृति विभाग के इस आयोजन का शुभारंभ 12 दिसंबर को सुबह हरिकथा मीलाद से होगा। इस आयोजन में पांच संगीत सभा भी होंगी। 14 की दोपहर में संगीत पर केन्द्रित वादी-संवादी कार्यक्रम होगा। समारोह के दौरान रंग संभावना और रागदारी प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, 12 दिसंबर को संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री सुरेन्द्र पटवा शास्त्रीय गायक प्रभाकर कारेकर को तानसेन समारोह की प्रथम सभा में तानसेन सम्मान से सम्मानित करेंगे। यह सभा माधव संगीत महाविद्यालय ग्वालियर के छात्रों के ध्रुपद गायन से शुरू होगी। इसके बाद कारेकर की गायन प्रस्तुति होगी।

समारोह के दूसरे दिन यानी 13 दिसम्बर की सुबह में संहिता नंदी (दिल्ली) का गायन, अनुप्रिया देवताले (दिल्ली) का वायलिन-वादन और उदय भवालकर (पुणे) का ध्रुपद गायन होगा। आखिर में अलंकार सिंह (पटियाला) का गायन होगा। शाम की सभा में इकबाल अहमद (दिल्ली) का शास्त्रीय गायन एवं दानिश असलम खां (दिल्ली) की सरोद प्रस्तुति होगी।

14 दिसम्बर को सुबह की सभा में गीतिका उमडेकर मसुरकर (ग्वालियर) और मंजूषा कुलकर्णी पाटिल का गायन होगा। शाम की सभा में राशिद मुस्तफा थिरकवा (दिल्ली) का एकल तबला-वादन होगा। इसी सभा में मंजू मेहता, अहमदाबाद का सितार-वादन होगा। समापन विनायक तोरवी बेंगलुरू के गायन से होगा।

चौथे और अंतिम दिन 15 दिसम्बर की सुबह 10 बजे समारोह की अंतिम सभा ग्वालियर के निकट बेहट ग्राम में होगी। इस सभा में अश्विनी मोरघेडे (ग्वालियर) का ध्रुपद गायन एवं अरुण धर्माधिकारी एवं जगत नारायण शर्मा (ग्वालियर) की तबला-पखावज (जुगलबंदी) होगी। सभा का समापन विलास मंडपे (ग्वालियर) के गायन से होगा।

मध्य प्रदेश : तानसेन संगीत समारोह 12 से Reviewed by on . भोपाल, 7 दिसम्बर - मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तानसेन संगीत समारोह 12 दिसंबर से शुरू हो रहा है। समारोह 15 दिसंबर तक तानसेन समाधि परिसर में चलेगा। मप्र के संस्कृ भोपाल, 7 दिसम्बर - मध्य प्रदेश के ग्वालियर में तानसेन संगीत समारोह 12 दिसंबर से शुरू हो रहा है। समारोह 15 दिसंबर तक तानसेन समाधि परिसर में चलेगा। मप्र के संस्कृ Rating:
scroll to top