Tuesday , 7 May 2024

Home » साक्षात्कार » अहंकारी रवैये से कांग्रेस को और नुकसान होगा : नकवी

अहंकारी रवैये से कांग्रेस को और नुकसान होगा : नकवी

indexनई दिल्ली, 7 दिसम्बर-केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की अभद्र टिप्पणी पर सदन में विपक्षी दलों द्वारा लगातार हंगामा करने की संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कटु आलोचना की है। विपक्ष के रवैये पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने कहा कि लंबित विधेयकों का फायदा पार्टी को नहीं, बल्कि देश को मिलेगा और कांग्रेस के अहंकार के कारण उसे और हानि उठानी पड़ेगी।

57 वर्षीय नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दोनों सदनों में बयान दिए जाने के बाद विपक्ष को इस मुद्दे पर विरोध खत्म कर देना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख नेता नकवी ने आईएएनएस से कहा, “प्रधानमंत्री के बयान के बाद मैं नहीं समझता कि कुछ बचा है।”

उन्होंने यह भी कहा, “कोई भी निंदा प्रस्ताव सरकार को अस्वीकार्य होगा। राज्यसभा में नौ विपक्षी पार्टियों- कांग्रेस, समाजवादी पार्टी (सपा), तृणमूल कांग्रेस, जनता दल-यूनाइटेड (जद-यू), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा)- ने एक बयान जारी कर अभद्र टिप्पणी की निंदा करने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव स्वीकार करने का सरकार से अनुरोध किया है।”

उल्लेखनीय है कि मंगलवार से ही विपक्षी पार्टियों के हंगामे के कारण राज्यसभा को बार-बार स्थगित करना पड़ रहा है, जिसके कारण सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है।

नकवी ने आईएएनएस से कहा, “इस मुद्दे को विराम दे देना चाहिए। यदि विपक्ष के पास कोई और मुद्दा है, तो हम उसके समाधान की दिशा में काम करेंगे।”

विधायी प्रक्रिया में आ रही बाधा के बारे में पूछे जाने पर नकवी ने कहा, “विधायी एजेंडा अकेले केवल सरकार का ही नहीं है, बल्कि देश का भी है। देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ही सुधार किए जा रहे हैं।”

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए नकवी ने आरोप लगाया कि उनके रवैये से लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा, “चुनावों में हार के कारण वे अवसाद में हैं। उनका रवैया अभी भी पहले जैसा ही है। अहंकार तथा अराजकता के कारण उन्हें और नुकसान झेलना होगा।”

उन्होंने कहा कि सरकार संसद को सुचारू रूप से चलाना चाहती है और विपक्ष को इसमें रचनात्मक भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा, “संचार तथा समन्वय द्वारा हम रचनात्मक सहयोग चाहते हैं।”

नकवी ने कहा, “मंत्री ने अपनी गलती के लिए माफी मांग ली है। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने भी उस टिप्पणी की भर्त्सना की है। प्रधानमंत्री भी इसपर बयान दे चुके हैं और टिप्पणी की कड़ी निंदा कर चुके हैं।”

उन्होंने कहा कि यह परंपरा रही है कि अगर कोई अस्वीकार्य टिप्पणी करता है और वह सदस्य माफी मांग लेता है, तो संसद अपनी कार्यवाही आगे बढ़ाती है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री निरंजन ज्योति ने राष्ट्रीय राजधानी में एक जनसभा के दौरान कहा था, “आपको तय करना है कि दिल्ली में रामजादों की सरकार बनेगी या हरामजादों की।”

छह महीनों के कामकाज के दौरान सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए नकवी ने कहा, “सुशासन का माहौल बना है।”

सरकार के काले धन को वापस लाने तथा किसानों को वाजिब लाभ तथा रोजगार की प्रतिबद्धता पर नकवी ने कहा, “हम अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे।”

अहंकारी रवैये से कांग्रेस को और नुकसान होगा : नकवी Reviewed by on . नई दिल्ली, 7 दिसम्बर-केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की अभद्र टिप्पणी पर सदन में विपक्षी दलों द्वारा लगातार हंगामा करने की संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्ता नई दिल्ली, 7 दिसम्बर-केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति की अभद्र टिप्पणी पर सदन में विपक्षी दलों द्वारा लगातार हंगामा करने की संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्ता Rating:
scroll to top