Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » राजनीति » मप्र:विधानसभा में बजट पेश हुआ

मप्र:विधानसभा में बजट पेश हुआ

March 9, 2022 10:47 pm by: Category: राजनीति Comments Off on मप्र:विधानसभा में बजट पेश हुआ A+ / A-

भोपाल- मध्य प्रदेश की विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कांग्रेस के हंगामे और विरोध के बीच वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। इस बजट में आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाने का संदेश देने के साथ कोई नया कर नहीं लगाया गया है ।

वित्त मंत्री देवड़ा के बजट पेश करने के साथ ही कांग्रेस के विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी, मगर वे नहीं रुके। इस बजट में सरकार ने जहां रोजगार पर खास जोर दिया है तो वहीं गांव, गरीब और विकास उसकी प्राथमिकता में नजर आ रहा है।

देवड़ा ने दो लाख 79 हजार 237 करोड़ का बजट पेष करते हुए प्रदेश में कोई नया कर नहीं लगाया। प्रदेश में इस साल 13 हजार शिक्षकों की भर्तियां होंगी। एमबीबीएस और नसिर्ंग की सीटें बढ़ेंगी। प्रदेश में 217 इलेक्ट्रानिक व्हीकल चाजिर्ंग स्टेशन बनेंगे जिनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर शामिल हैं।

उन्होंने आगे कहा, भोपाल के बगरोदा और बैरसिया में उद्योग पार्क बनेंगे। स्पोर्ट्स साइंस सेंटर की स्थापना की जाएगी।

राज्य में गायों केा लेकर सरकार ने नई योजना बनाई है। इसका ब्यौरा देते हुए देवड़ा ने बताया, गायों की सेवा के लिए नई योजना शुरू की जाएगी, यह येाजना जनजाति विकास निगम बनेगा। इसके अलावा दुग्ध उत्पादक योजना भी शुरू की जा रही है।

राज्य में नए सोलर संयंत्र भी स्थापित किए जाने है। इसका जिक्र करते हुए देवड़ा ने बताया सागर, शाजापुर, उज्जैन में सोलर प्लांट लगेंगे।वहीं 11 नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे।

देवड़ा द्वारा पेश के गए बजट में चाइल्ड बजट भी अलग से लाया गया। यह राज्य सरकार का नवाचार है ।

मप्र:विधानसभा में बजट पेश हुआ Reviewed by on . भोपाल- मध्य प्रदेश की विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कांग्रेस के हंगामे और विरोध के बीच वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। इस बजट में आत्मनिर्भर मध्य प्रद भोपाल- मध्य प्रदेश की विधानसभा में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कांग्रेस के हंगामे और विरोध के बीच वर्ष 2022-23 का बजट पेश किया। इस बजट में आत्मनिर्भर मध्य प्रद Rating: 0
scroll to top