Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » मवेशी में मिले वायरस का संबंध स्तन कैंसर से

मवेशी में मिले वायरस का संबंध स्तन कैंसर से

न्यूयॉर्क, 17 सितम्बर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने पहली बार बोवीन ल्यूकेमिया वायरस (बीएलवी) और मनुष्यों में स्तन कैंसर के बीच संबंध ढूढ़ निकाला है।

बीएलवी दुधारू पशुओं और गाय की रक्त और स्तन कोशिकाओं को संक्रमित कर देता है।

यह रेट्रो वायरस इन पशुओं में संक्रमित रक्त और दूध के माध्यम से आसानी से फैल सकता है, लेकिन यह संक्रमित पशुओं में से पांच प्रतिशत से भी कम में रोग उत्पन्न करता है।

239 महिलाओं के स्तन कोशिकाओं के परीक्षण में स्तन कैंसर कोशिकाओं में बीएलवी की मौजूदगी की ज्यादा संभावना देखी गई।

आंकड़ों के सांख्यीकीय परीक्षण में पाया गया कि बीएलवी की मौजूदगी में स्तन कैंसर होने की संभावना इसके मौजूद न होने की तुलना में 3.1 गुणा अधिक थी।

शोध का प्रतिनिधित्व करने वाले यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के बर्कलेज स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्राध्यापक गर्ट्यूड ब्यूरिंग के मुताबिक, “यह महत्वपूर्ण है हमारे निष्कर्ष यह साबित नहीं करते कि इस वायरस के कारण कैंसर होता है। लेकिन यह अत्यंत महत्वपूर्ण पहला कदम है। हमें अभी इस बात की पुष्टि करनी है कि वायरस का संक्रमण स्तन कैंसर विकसित होने से पहले हुआ, न कि बाद में।”

यह शोध जर्नल पीएलओएस वन में प्रकाशित हुआ।

मवेशी में मिले वायरस का संबंध स्तन कैंसर से Reviewed by on . न्यूयॉर्क, 17 सितम्बर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने पहली बार बोवीन ल्यूकेमिया वायरस (बीएलवी) और मनुष्यों में स्तन कैंसर के बीच संबंध ढूढ़ निकाला है। बीएलवी दुधारू पश न्यूयॉर्क, 17 सितम्बर (आईएएनएस)। शोधकर्ताओं ने पहली बार बोवीन ल्यूकेमिया वायरस (बीएलवी) और मनुष्यों में स्तन कैंसर के बीच संबंध ढूढ़ निकाला है। बीएलवी दुधारू पश Rating:
scroll to top