Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मोदी जमशेदपुर में पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे

मोदी जमशेदपुर में पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे

रांची, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड के जमशेदपुर में पंचायत प्रतिनिधियों के एक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

झारखंड में विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने नई अधिवास (डोमिसाइल) नीति तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रामीण निकाय प्रतिनिधियों को संबोधित करने के लिए एक कॉरपोरेट घराने के स्टेडियम का इस्तेमाल करने के विरोध में रविवार को झारखंड बंद का आह्वान किया है।

जमशेदपुर के टाटा स्पोर्ट्स स्टेडियम में रविवार को देश भर के लगभग तीन हजार पंचायती राज प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना है।

उनके साथ ही मोदी रेडियो व दूरदर्शन के माध्यम से देश की 2.58 लाख ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे।

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, अभियान का उद्देश्य पंचायती राज को मजबूत करने का प्रयास करना और इसके माध्यम से गांवों में सामाजिक समरसता स्थापित करना, ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना तथा किसान कल्याण को प्रोत्साहित करना है।

ग्राम सभा में चर्चा होनेवाले विषयों में स्थानीय आर्थिक विकास के लिए ग्राम पंचायत विकास योजना, पंचायती राज संस्थानों के लिए उपलब्ध फंड को अधिकतम उपयोग में लाना, स्वच्छ पेयजल व स्वच्छता, गावों में महिलाओं की भूमिका, ग्रामीण विकास तथा सामाजिक समावेश शामिल हैं।

प्रधानमंत्री के दौरे व कार्यक्रम के मद्देनजर, सुरक्षा-व्यवस्था पुख्ता कर दी गई है।

राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी झामुमो कोल्हान में बंद का आह्वान किया है, जिसके अंतर्गत जमशेदपुर आता है।

झामुमो ने तीन मुद्दों के विरोध स्वरूप बंद का आह्वान किया है, जिसमें राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार द्वारा घोषित अधिवास नीति का विरोध, एक अनुसूचित क्षेत्र में निर्वाचित पंचायत से संबंधित एक मामले का विरोध तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रामीण निकाय प्रतिनिधियों को संबोधित करने के लिए एक कॉरपोरेट घराने के स्टेडियम का इस्तेमाल का विरोध शामिल है।

झामुमो के महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने आईएएनएस से कहा, “मोदी पंचायती राज प्रणाली का इस्तेमाल कॉरपोरेट घरानों के लिए कर रहे हैं। मोदी कार्यक्रम को किसी सरकारी स्टेडियम में क्यों नहीं कर रहे हैं? मोदी राज्य में कॉरपोरेट घरानों को सुविधा प्रदान कर उद्योग स्थापित करना चाहते हैं।”

झामुमो प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को बाधित करने और पंचायत प्रतिनिनिधियों को रोकने का प्रयास करेगा। जिला प्रशासन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मोदी के कार्यक्रम के दौरान अगर किसी भी तरह की गड़बड़ी फैलाई गई, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मोदी जमशेदपुर में पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे Reviewed by on . रांची, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड के जमशेदपुर में पंचायत प्रतिनिधियों के एक स रांची, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड के जमशेदपुर में पंचायत प्रतिनिधियों के एक स Rating:
scroll to top