Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » मोदी बर्लिन पहुंचे, मर्केल से होगी बातचीत

मोदी बर्लिन पहुंचे, मर्केल से होगी बातचीत

बर्लिन, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचे, जहां वह जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

मोदी इस दौरान बर्लिन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी अकादमी का भी दौरा करेंगे और वहां रेलवे में हुए आधुनिकीकरण का जायजा लेंगे।

मोदी तथा मर्केल ने रविवार को हनोवर मेले का उद्घाटन किया। यह दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक मेला है। भारत इस साल इस मेले में साझेदार देश है।

प्रधानमंत्री ने हनोवर में ‘मेक इन इंडिया’ पहल पर विशेष जोर दिया। मेले का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “हम भारत में व्यापार करना आसान बनाएंगे। हम आपकी प्रतिक्रिया जानने को सदा उत्सुक रहेंगे।”

दोनों नेताओं ने सोमवार को मेले में संयुक्त तौर पर इंडिया पवेलियन का उद्घाटन किया।

इंडिया पवेलियन के उद्घाटन के बाद मोदी ने कहा, “भारत आइए, भारत के साथ अपनी साझेदारी बढ़ाइए और अपने व्यापार को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए भारत द्वारा उपलब्ध कराए गए मौकों का फायदा उठाइए।”

मोदी ने भारत-जर्मनी व्यापार सम्मेलन में यहां कहा, “भारत-जर्मनी के बीच साझेदारी बढ़नी चाहिए और बढ़ेगी। मेरी आपको सलाह है कि आप भारत आएं और भारत के विनियामक वातावरण में परिवर्तन से रूबरू हों।”

तीन देशों की यात्रा के तीसरे तथा अंतिम चरण में मोदी मंगलवार को कनाडा पहुंचेंगे, जहां वह कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के साथ बातचीत करेंगे।

मोदी बर्लिन पहुंचे, मर्केल से होगी बातचीत Reviewed by on . बर्लिन, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचे, जहां वह जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से द्विपक्षीय वार्ता कर बर्लिन, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचे, जहां वह जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से द्विपक्षीय वार्ता कर Rating:
scroll to top