मौत का खतरा कम करता है मसालेदार भोजन!

लंदन, 6 अगस्त (आईएएनएस)। अपने खाने में थोड़ा मसाला बढ़ा दीजिए। एक अध्ययन से पता चला है कि मसालेदार भोजन कई बीमारियों से बचाकर मौत को पीछे धकेलने में मददगार साबित होता है।

ब्रिटिश मेडिकल जरनल में प्रकाशित पेपर में शोधार्थियों ने यह बात बताई है। इसमें कहा गया है, “मसालेदार भोजन को अधिक बार लेने से कैंसर, दिल और सांस की बीमारी से होने वाली मौतों का खतरा कम होता है। यह बात पुरुषों से अधिक महिलाओं पर लागू होती है।”

अध्ययन में पाया गया कि इसमें हिस्सा लेने वाले उन लोगों ने जिन्होंने रोजाना मसालेदार भोजन खाया, उनकी मौत की आशंका उन लोगों के मुकाबले 14 फीसदी कम पाई गई जिन्होंने हफ्ते में एक बार या इससे भी कम मसालेदार भोजन को ग्रहण किया।

यह बात मसालेदार भोजन लेने वाले उन लोगों पर और लागू होती है जो शराब नहीं पीते।

शोध करने वालों का कहना है कि मसालों में ऐसे तत्व हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन अभी इस पर और शोध करने की जरूरत है।

About admin


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home4/dharmrcw/public_html/wp-includes/functions.php on line 5493