Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » रुपये 7 महीने के उच्चस्तर पर

रुपये 7 महीने के उच्चस्तर पर

मुंबई, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी ब्याज दर में वृद्धि के फिलहाल टलने से डॉलर में गिरावट और देश की मुद्रा रुपये में मजबूती के बीच सोमवार को रुपया सात महीने के ऊपरी स्तर प्रति डॉलर 65.28 रुपये पर बंद हुआ।

इस स्तर से नीचे रुपया 19 अगस्त को गिरा था।

रुपये में सोमवार को 23 पैसे की मजबूती रही। रुपये में लगातार पांच सत्रों से मजबूती दर्ज की जा रही है।

एक अक्टूबर को रुपया प्रति डॉलर 66.51 पर बंद हुआ था। तब इसमें सात पैसे की मजबूती आई थी।

रुपये में इस संभावना से मजबूती आ रही है कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की नीति निर्मात्री समिति फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) फिलहाल दर नहीं बढ़ाएगी। एफओएमसी की अगली बैठक 27-28 अक्टूबर को होगी।

इस बीच देश के बाजार में विदेशी पूंजी का प्रवाह बढ़ा। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने भारतीय शेयर बाजारों में 649.9 करोड़ रुपये की शुद्ध लिवाली की।

इस लिवाली से बाजार में भी तेजी आई।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 2.15 फीसदी या 564.60 अंकों की मजबूती के साथ 26,785.55 पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 168.40 अंकों की मजबूती के साथ 8,119.30 पर बंद हुआ।

रुपये 7 महीने के उच्चस्तर पर Reviewed by on . मुंबई, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी ब्याज दर में वृद्धि के फिलहाल टलने से डॉलर में गिरावट और देश की मुद्रा रुपये में मजबूती के बीच सोमवार को रुपया सात महीने के मुंबई, 5 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिकी ब्याज दर में वृद्धि के फिलहाल टलने से डॉलर में गिरावट और देश की मुद्रा रुपये में मजबूती के बीच सोमवार को रुपया सात महीने के Rating:
scroll to top