Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » रूसी विमान ने तुर्की वायुसीमा नहीं लांघी थी : पुतिन

रूसी विमान ने तुर्की वायुसीमा नहीं लांघी थी : पुतिन

मास्को, 24 नवंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि तुर्की से लगी सीरिया की सीमा से एक किलोमीटर दूर जिस विमान पर रूसी विमान ने हमला किया और उसे चार किलोमीटर दूर मार गिराया, मगर उसने तुर्की की वायुसीमा का उल्लंघन नहीं किया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक रूस के सोची में जार्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात के बाद पुतिन ने कहा, “जिस समय विमान पर हमला हुआ, उस समय वह 6000 मीटर की ऊंचाई पर था और तुर्की की सीमा से एक किलोमीटर दूर था।”

पुतिन ने कहा कि रूस के एसयू-24 पर तुर्की के एफ-16 विमान ने हवा में मार करने वाली मिसाइल से हमला किया। जिस वक्त रूसी विमान को गिराया गया, वह सीरिया की वायुसीमा में था, तुर्की से चार किलोमीटर दूर था।

पुतिन ने इस घटना को ‘पीठ में छुरा घोंपना’ बताया है। उन्होंने कहा, “रूसी पायलटों और विमान ने किसी भी तरह से तुर्की को नहीं धमकाया था। यह बिलकुल साफ है।”

रूस के 24 टीवी चैनल के मुताबिक, पुतिन ने कहा, “यह घटना आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की सीमा से परे चली गई है। यह आतंकियों के मददगारों की तरफ से पीठ में छुरा घोंपना है।”

पुतिन ने कहा कि इस घटना का रूस और तुर्की के संबंधों पर गहरा असर होगा। उन्होंने कहा, “रूस ऐसे अपराध को बर्दाश्त नहीं कर सकता जैसा आज हुआ है।”

रूसी रक्षा मंत्रालय ने इससे पहले कहा था कि रूस के एसयू-24 को सीरिया में “जमीन से की गई गोलीबारी” में मार गिराया गया है।

तुर्की की सेना का कहना है कि रूसी विमान उसकी वायुसीमा में था। 10 बार चेतावनी देने का जब असर नहीं हुआ तो उसे मार गिराया गया।

रूसी रक्षा मंत्रालय के ताजा बयान में कहा गया है कि रूस का विमान सीरिया के हिमेमिम अड्डे पर लौट रहा था, जब तुर्की के एफ-16 विमान ने उसे मार गिराया।

रूस ने डाटा जारी किया है, जिसमें साबित किया गया है कि विमान ने तुर्की वायुसीमा का अतिक्रमण नहीं किया है। रक्षा मंत्रालय ने इस मामले में तुर्की के सैन्य अताशे को तलब किया है।

रूसी विमान ने तुर्की वायुसीमा नहीं लांघी थी : पुतिन Reviewed by on . मास्को, 24 नवंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि तुर्की से लगी सीरिया की सीमा से एक किलोमीटर दूर जिस विमान पर रूसी विमान ने हम मास्को, 24 नवंबर (आईएएनएस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि तुर्की से लगी सीरिया की सीमा से एक किलोमीटर दूर जिस विमान पर रूसी विमान ने हम Rating:
scroll to top