Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » रूस, चीन के बीच रोबोटिक्स, नवाचारों पर समझौता

रूस, चीन के बीच रोबोटिक्स, नवाचारों पर समझौता

बीजिंग, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। रूस के स्कोलकोवो फाउंडेशन तथा चीन के साइबरनॉट इंवेस्टमेंट समूह ने संयुक्त रूप से वित्त व बाजार उच्च प्रौद्योगिकी नवाचारों को विकसित करने के लिए मंगलवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

समझौते के तहत एक संयुक्त रूसी-चीनी व्यापार इन्क्यूबेटर, एक रोबोटिक्स सेंटर तथा एक उद्यम कोष की स्थापना की परिकल्पना की गई है।

स्कोलकोवो के रोबोटिक्स सेंटर की मदद से चीन में साइबरनॉट्स रोबोटिक्स सेंटर का निर्माण किया जाएगा, जो स्कोलकोवो रेसिडेंट्स कंपनियों के लिए एक संयुक्त त्वरित कार्यक्रम को लागू करेगा, ताकि चीनी बाजार में उन्हें सहूलियत हो।

रूसी सरकार का रणनीतिक विकास संस्थान स्कोलकोवो मॉस्को के निकट एक स्कोलकोवो शहर का संचालन करता है, जो नवाचार केंद्र हैं और यहां एक हजार से अधिक कंपनियां हैं। मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के सहयोग से यहां एक नए विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है।

समझौते का दूसरा घटक स्कोलकोवो नवाचार केंद्र में कम से कम 15 कंपनियों के लिए 1,500 वर्गमीटर में शोध एवं विकास व्यापार इन्क्यूबेटर की स्थापना करना है, जहां सूचना प्रौद्योगिकी व रोबोटिक्स, अंतरिक्ष, ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों तथा नई सामग्री को लेकर शोध होगा।

स्कोलकोवो-साइबरनॉट समझौता साल 2015 की तीसरी तिमाही से अस्तित्व में आएगा।

समझौते पर टिप्पणी करते हुए रूस के उप प्रधानमंत्री अर्केदी दवोर्कोविच ने कहा, “मैं इस बात को लेकर निश्चिंत हूं कि समग्र प्रयास से रूस तथा चीन नवाचारों के विकास में पर्याप्त सफलता तक पहुंच सकते हैं।”

रूस, चीन के बीच रोबोटिक्स, नवाचारों पर समझौता Reviewed by on . बीजिंग, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। रूस के स्कोलकोवो फाउंडेशन तथा चीन के साइबरनॉट इंवेस्टमेंट समूह ने संयुक्त रूप से वित्त व बाजार उच्च प्रौद्योगिकी नवाचारों को विकसित बीजिंग, 21 अप्रैल (आईएएनएस)। रूस के स्कोलकोवो फाउंडेशन तथा चीन के साइबरनॉट इंवेस्टमेंट समूह ने संयुक्त रूप से वित्त व बाजार उच्च प्रौद्योगिकी नवाचारों को विकसित Rating:
scroll to top