Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » विश्व कौशल केंद्र के लिए एडीबी 8.5 करोड़ डॉलर देगा

विश्व कौशल केंद्र के लिए एडीबी 8.5 करोड़ डॉलर देगा

नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सोमवार को ओडिशा में कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए 8.5 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत भुवनेश्वर में एक उन्नत कौशल प्रशिक्षण केंद्र -विश्व कौशल केंद्र (डब्ल्यूएससी) की स्थापना की जाएगी।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह परियोजना राज्य में तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षण और प्रशिक्षण (टीवीईटी) कार्यक्रमों की गुणवत्ता में सुधार करेगी, ताकि उन्हें उद्योग और मांग के लिए प्रासंगिक बनाया जा सके और व्यवसाय के लिए कौशल का प्रशिक्षण दिया जा सके।

वित्त मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव समीर कुमार खरे ने भारत सरकार की ओर से ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा, “यह भारत और वैश्विक स्तर पर उभरते क्षेत्रों की रोजगार आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा।”

एडीबी के इंडिया रेजीडेंट मिशन के कंट्री निदेशक केनिची योकॉयमा ने ओडिशा कौशल विकास परियोजना पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा कि यह सिंगापुर स्थित आईटीई एजुकेशन सर्विसेज (आईटीईईएस) के साथ राज्य के स्वामित्व वाले तकनीकी शिक्षा संस्थान (आईटीई) की इकाई को जोड़ेगा।

आईटीईईएस ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण का समर्थन करेगा, जो डब्ल्यूएससी की स्थापना और संचालन करेगी। यह ओडिशा की कामकाजी आयु वाली आबादी के लिए अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क वाले उन्नत प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पेशकश करेगा।

परियोजना का उद्देश्य 1,50,000 लोगों को कौशल सीखने में मदद करना है। डब्ल्यूएससी 13,000 पूर्णकालिक छात्रों के लिए आठ प्रशिक्षण पाठ्यक्रम मुहैया कराएगा, जिसे 5,000 शिक्षकों और 1,000 निर्धारकों की मदद से चलाया जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह ओडिशा में कौशल विकास की समग्र पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार करेगा।

डब्ल्यूएससी का महत्वपूर्ण कार्य यह होगा कि यह सरकारी आईटीआई के नेटवर्क का समर्थन करेगा और पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग कॉलेज और अन्य निजी कौशल केंद्रों में कौशल और क्षमता विकसित करेगा।

विश्व कौशल केंद्र के लिए एडीबी 8.5 करोड़ डॉलर देगा Reviewed by on . नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सोमवार को ओडिशा में कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए 8.5 करोड़ डॉलर के ऋण समझ नई दिल्ली, 3 दिसम्बर (आईएएनएस)। भारत और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सोमवार को ओडिशा में कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए 8.5 करोड़ डॉलर के ऋण समझ Rating:
scroll to top