Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बनाएं मजबूत, मरेंगी कैंसर कोशिकाएं

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बनाएं मजबूत, मरेंगी कैंसर कोशिकाएं

न्यूयार्क, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा जैविक तंत्र विकसित किया है जो संभावित मार्ग के द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने की क्षमता बढ़ा सकता है।

अध्ययनकर्ताओं ने बताया कि एक प्रोटीन क्रपल-लाइक फैक्टर2 (केएफएल2) नेचुरल किलर (एनके) कोशिकाओं के प्रसार और जीवन के लिए जरूरी होता है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं का एक प्रकार है जो ट्यूमर कोशिकाओं को पहचान और नष्ट करने की क्षमता रखती हैं।

एनके सेल-मीडियेटेड ट्यूमर थेरेपी का इस्तेमाल ल्यूकेमिया रोगियों की चिकित्सा में किया जाता है। यह रोगियों के रक्त को साफ करने में मदद करती हैं। हालांकि इसका प्रभाव अल्पकालिक होता है।

अमेरिका की वंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर से इस अध्ययन के लेखक एरिक सेब्जा ने बताया, “इस प्रक्रिया का प्रयोग हम कैंसर कोशिकाओं द्वारा नष्ट होने वाली एनके कोशिकाओं को बचाने में करते हैं।”

यह शोध ‘प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बनाएं मजबूत, मरेंगी कैंसर कोशिकाएं Reviewed by on . न्यूयार्क, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा जैविक तंत्र विकसित किया है जो संभावित मार्ग के द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट क न्यूयार्क, 17 मई (आईएएनएस)। अमेरिका के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा जैविक तंत्र विकसित किया है जो संभावित मार्ग के द्वारा प्रतिरक्षा प्रणाली की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट क Rating:
scroll to top