Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » ‘सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत’

‘सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत’

नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिहाज से कराए गए एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की आवश्यकता है।

सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 60 फीसदी से अधिक विद्यार्थियों ने कहा कि स्कूल के बाद उन्हें अलग से ट्यूशन पढ़ने की आवश्यकता पड़ती है।

सर्वेक्षण के परिणामों में यह भी कहा गया है कि स्कूल के बाद विज्ञान के विद्यार्थियों में आगे की पढ़ाई जारी रखने की संभावना अधिक होती है। वहीं कला और व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी स्कूल के बाद नौकरी करने लगते हैं। ज्यादातर विद्यार्थी अपने परिवार की सहायता की दृष्टि से नौकरी करते हैं।

सर्वेक्षण पूरा कराने में शामिल पार्टी सदस्य रश्मि श्रीवास्तव ने कहा, “सर्वेक्षण से हमें यह समझने में मदद मिली कि सरकारी स्कूलों में खेलकूद और अन्य पाठ्येत्तर गतिविधियों को महत्ता नहीं दिया जा रहा है। छात्रों ने सफाई के महत्वपूर्ण पहलू का भी उल्लेख किया, जिसकी उनके स्कूल में कमी है।”

राजधानी के 720 से अधिक सरकारी स्कूलों में से हर स्कूल से औसतन 170 विद्यार्थियों ने इस सर्वेक्षण में भाग लिया।

रश्मि ने कहा कि सर्वेक्षण से वे दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों से सुझाव प्राप्त करने में सक्षम बनीं।

‘सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने की जरूरत’ Reviewed by on . नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिहाज से कराए गए एक सर्वेक्षण में यह खुलासा ह नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के लिहाज से कराए गए एक सर्वेक्षण में यह खुलासा ह Rating:
scroll to top