Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » हिलेरी से निजी मेल सर्वर तटस्थ पक्ष को सौंपने की अपील

हिलेरी से निजी मेल सर्वर तटस्थ पक्ष को सौंपने की अपील

वाशिंगटन, 18 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोएनर ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से उनके निजी ई-मेल र्सवर किसी तीसरे पक्ष को सौंपने की अपील की है। बोएनर ने यह भी कहा कि यह तीसरा पक्ष ही यह तय करेगा कि इसे सार्वजनिक किया जाना है या नहीं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बोएनर ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में वर्ष 2012 में लीबिया के बेनगाजी में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमले का उल्लेख किया, जहां राजदूत जे.क्रिस्टोफर स्टीवन सहित चार अमेरिकी नागरिकों की मौत हो गई थी।

बोएनर ने कहा, “अमेरिकी जनता को यह जानने का हक है कि बेनगाजी में क्या हुआ था?”

उन्होंने कहा, “इसलिए पूर्व विदेश मंत्री के लिए यह जरूरी है कि वह किसी तटस्थ तीसरे पक्ष को अपना निजी मेल सौंपें।”

प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष ने कहा, “मुझे लगता है कि यह निष्पक्ष तरीका हो सकता है जिसमें हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे पास जनता से जुड़े सभी दस्तावेज और अंतत: सभी तथ्य मौजूद हैं।”

गौरतलब है कि महीने की शुरुआत में अमेरिकी मीडिया में ऐसी बातों का खुलासा हुआ था कि हिलेरी विदेश मंत्री होने के दौरान आधिकारिक मेल आईडी का इस्तेमाल नहीं करती थीं। इसकी बजाय वह दैनिक कामकाज अपने निजी आईडी से करती थीं।

हिलेरी की टीम ने उनका अपना ईमेल आईडी बनाया था, जो कि उनके ईमेल को देख सकते थे।

हालांकि, अपने बचाव में हिलेरी ने 10 मार्च को कहा कि आधिकारिक सूचना के लिए भी निजी मेल आईडी का इस्तेमाल सुविधा के लिए किया जाता था।

पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि विदेश मंत्रालय को कार्य से संबंधित 55,000 पृष्ठों वाला मेल उन्होंने पहले ही सौंप दिया है। उन्होंने इनमें से कुछ निजी मेल को डिलीट किया है।

उन्होंने यह भी कहा कि चूंकि वह ईमेल विदेश मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के पते पर भी भेजती थीं, इसलिए वे मेल अपने आप विदेश मंत्रालय के सर्वर में भी संग्रहित होंगे।

हालांकि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बीते सप्ताह कहा था कि फरवरी तक विदेश मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के ईमेल अपने आप सर्वर में संग्रहित नहीं होते थे।

हिलेरी से निजी मेल सर्वर तटस्थ पक्ष को सौंपने की अपील Reviewed by on . वाशिंगटन, 18 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोएनर ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से उनके निजी ई-मेल र्सवर किसी तीसरे पक्ष को सौंपने वाशिंगटन, 18 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष जॉन बोएनर ने पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से उनके निजी ई-मेल र्सवर किसी तीसरे पक्ष को सौंपने Rating:
scroll to top