Thursday , 9 May 2024

Home » विश्व » अमेरिका में क्यूबा से ‘नियम विरुद्ध प्रवासन’ में भारी कमी

अमेरिका में क्यूबा से ‘नियम विरुद्ध प्रवासन’ में भारी कमी

वाशिंगटन, 12 दिसंबर (आईएएनएस)। जनवरी में समाप्त हुई लंबी अवधि की आव्रजन नीति के बाद से क्यूबा से अमेरिका में होने वाले ‘नियम विरुद्ध प्रवासन’ में काफी कमी दर्ज की गई है।

विदेश विभाग ने सोमवार को खुलासा किया कि वित्तवर्ष 2016-2017 से अमेरिकी बंदरगाहों पर पकड़े जाने वाले क्यूबा के आव्रजकों की संख्या में 64 फीसदी कमी आई है, जबकि समुद्र में पकड़े जाने वाले क्यूबा के आव्रजकों की संख्या में 71 फीसदी कमी आई है।

इस वर्ष समाप्त कानून पिछले 20 साल से प्रभावी था। साथ ही यह शीत युद्धकालीन नीतियों में से एक था, जो दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की बहाली के बावजूद जारी था।

वाशिंगटन में सोमवार को आयोजित द्विवर्षीय आव्रजन वार्ता में अमेरिका और क्यूबा के अधिकारियों ने नियम विरुद्ध प्रवासन में आई महत्वपूर्ण कमी पर चर्चा की।

वार्ता के दौरान, अमेरिका पक्ष ने यह भी घोषणा की है कि उसने 2017 के वित्तवर्ष में कानूनी प्रवासन की सुविधा के लिए न्यूनतम 20 हजार दस्तावेजों को जारी करने की अपने वादे को पूरा किया है। अमेरिका ने एक द्विपक्षीय प्रवास समझौते में यह लक्ष्य निर्धारित किया था।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और क्यूबा के नेता राउल कास्त्रो ने 17 दिसंबर, 2014 को घोषणा की थी कि दोनों देशों ने आधी सदी से ज्यादा के बाद संबंधों को सामान्य कर लिया।

शीतयुद्ध के दो पूर्व दुश्मनों ने 2015 में राजनयिक संबंधों को फिर से स्थापित किया।

अमेरिका में क्यूबा से ‘नियम विरुद्ध प्रवासन’ में भारी कमी Reviewed by on . वाशिंगटन, 12 दिसंबर (आईएएनएस)। जनवरी में समाप्त हुई लंबी अवधि की आव्रजन नीति के बाद से क्यूबा से अमेरिका में होने वाले 'नियम विरुद्ध प्रवासन' में काफी कमी दर्ज वाशिंगटन, 12 दिसंबर (आईएएनएस)। जनवरी में समाप्त हुई लंबी अवधि की आव्रजन नीति के बाद से क्यूबा से अमेरिका में होने वाले 'नियम विरुद्ध प्रवासन' में काफी कमी दर्ज Rating:
scroll to top