Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » निकाय चुनाव : जम्मू में भारी मतदान, कश्मीर में स्थिति उलट (लीड-1)

निकाय चुनाव : जम्मू में भारी मतदान, कश्मीर में स्थिति उलट (लीड-1)

जम्मू/श्रीनगर, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में 13 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहे नगरपालिका चुनाव में सोमवार को जम्मू क्षेत्र के सभी वार्ड में भारी मतदान देखने को मिल रहा है। सर्वाधिक मतदान राजौरी में हुआ है।

कश्मीर में स्थिति इससे उलट है। मतदान केंद्र सूने पड़े हैं। बहुत कम संख्या में मतदाता अपने घरों से बाहर निकले हैं। आम हड़ताल के बीच श्रीनगर में सबसे कम मत पड़े हैं।

कड़ी सुरक्षा के बीच, जम्मू जिले में लगभग सभी म्यूनिसिपल कारपोरेशन और वाडरें में उत्साही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं, जहां पांच घंटों में 34 प्रतिशत मतदान हुआ। इस अवधि में राजौरी में 55 प्रतिशत और पुंछ में 47 प्रतिशत मत पड़े।

गांधीनगर, आर.एस. पुरा में वोटिंग शांतिपूर्वक जारी है। पुरा, बिश्नाह, अरनिया, खौर, जुरियां, खौर, अखनूर, नौशेरा, सुरनकोट, कलाकोट और अन्य वार्डो में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक जारी है।

कश्मीर का नजारा इससे बिल्कुल उलट देखने को मिला। दो प्रमुख दलों नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने निकाय चुनाव का बहिष्कार किया हुआ है।

दोपहर 12 बजे तक कुपवाड़ा में 18 प्रतिशत, बांदीपोरा में महज दो प्रतिशत, बड़गाम और बारामुला में तीन प्रतिशत जबकि अनंतनाग में पांच प्रतिशत वोट पड़े।

सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने के बाद श्रीनगर में सबसे कम 3.5 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि कश्मीर घाटी में दोपहर 11 बजे तक 80,000 में से 4,000 वोट पड़े हैं।

श्रीनगर के वार्डो हुम्हामा, बाग-ए-मेहताब और हमदनिया कॉलोनी में पूर्वाह्न 11.30 बजे तक 1,001 वोट पड़े।

लद्दाख क्षेत्र में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के चलते शुरू में कम मतदाता ही घरों से बाहर निकले, लेकिन बाद में थोड़ा सुधार हुआ और पूर्वाह्न 11.30 बजे तक कारगिल जिले में 3,470 वोट, जबकि लेह में 3,164 वोट पड़े हैं।

अलूसा मतदान केंद्र में एक महिला को मतदाता के साथ वोटिंग काउंटर तक जाने की अनुमति देने पर एक चुनाव अधिकारी को निलंबित कर दिया गया।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा कि घाटी में कहीं भी कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। हालांकि, चुनाव के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल प्रदान करने के लए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है।

अब तक घाटी में कहीं से भी आतंकवाद से संबंधित घटना की सूचना नहीं मिली है। मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा।

चुनाव राज्य के 1,145 नगर पालिका वार्डो में से 422 के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे हैं। चार चरणों में होने वाले नगरपालिका चुनाव के लिए 1,204 उम्मीदवार मैदान में हैं, जो 16 अक्टूबर को संपन्न होगा।

मतगणना 20 अक्टूबर को होगी।

निकाय चुनाव : जम्मू में भारी मतदान, कश्मीर में स्थिति उलट (लीड-1) Reviewed by on . जम्मू/श्रीनगर, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में 13 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहे नगरपालिका चुनाव में सोमवार को जम्मू क्षेत्र के सभी वार्ड में भारी म जम्मू/श्रीनगर, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)। जम्मू एवं कश्मीर में 13 साल के लंबे अंतराल के बाद हो रहे नगरपालिका चुनाव में सोमवार को जम्मू क्षेत्र के सभी वार्ड में भारी म Rating:
scroll to top