Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अगले वसंत में ईरान पर से हट सकता है प्रतिबंध : ब्रिटेन

अगले वसंत में ईरान पर से हट सकता है प्रतिबंध : ब्रिटेन

तेहरान, 25 अगस्त (आईएएनएस)। ईरान के दौर पर आए ब्रिटिश विदेश मंत्री फिलिप हेमंड ने कहा है कि अगले साल वसंत के मौसम में ईरान पर से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटने शुरू हो सकते हैं।

ईरान में चार साल बाद ब्रिटिश उच्चायोग खोला गया है। हेमंड इसी मौके पर तेहरान आए हुए हैं। ईरान ने भी लंदन में अपना उच्चायोग फिर से खोल दिया है।

हेमंड ने सोमवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की। सोमवार को उन्होंने कहा कि 2016 वसंत तक ईरान पर से प्रतिबंधों का हटना शुरू हो सकता है।

उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि औपचारिक रूप से प्रतिबंध हटने से पहले ही दोनों देश शुरुआती व्यावसायिक बातचीत करेंगे। उन्होंने साफ कर दिया कि दोनों देशों के रिश्ते सुधर रहे हैं लेकिन सीरिया के मुद्दे पर ब्रिटेन की सोच ईरान से अलग है।

हेमंड ने संवाददाताओं से कहा, “हम लोग वसंत में प्रतिबंध हटाने के बारे में बात करते नजर आ सकते हैं।”

अमेरिका समेत दुनिया की छह महाशक्तियों और और ईरान के बीच समझौता हुआ है कि ईरान परमाणु हथियार नहीं बनाएगा और हर तरह की जांच का अवसर देगा। बदले में उस पर से प्रतिबंध हटा लिया जाएगा।

2011 में ईरानी छात्रों ने तेहरान में ब्रिटिश उच्चायोग पर धावा बोल दिया था। जवाब में ब्रिटेन ने ईरानी राजनयिकों को देश से जाने के लिए कह दिया था। राजनयिक संबंध खत्म तो नहीं हुए थे लेकिन सबसे निचले स्तर तक जरूर पहुंच गए थे।

2013 में उदारवादी रूहानी की जीत के बाद हालात बदले। पश्चिमी दुनिया और ईरान के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ जो परमाणु हथियार मसले पर एक करार की शक्ल में सामने आया है।

अगले वसंत में ईरान पर से हट सकता है प्रतिबंध : ब्रिटेन Reviewed by on . तेहरान, 25 अगस्त (आईएएनएस)। ईरान के दौर पर आए ब्रिटिश विदेश मंत्री फिलिप हेमंड ने कहा है कि अगले साल वसंत के मौसम में ईरान पर से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटने शु तेहरान, 25 अगस्त (आईएएनएस)। ईरान के दौर पर आए ब्रिटिश विदेश मंत्री फिलिप हेमंड ने कहा है कि अगले साल वसंत के मौसम में ईरान पर से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटने शु Rating:
scroll to top