Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लौटाने के मुद्दे पर उत्तर कोरिया से बातचीत

अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लौटाने के मुद्दे पर उत्तर कोरिया से बातचीत

सियोल, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका और उत्तर कोरिया के अधिकारी रविवार को सीमावर्ती कोरियाई गांव पनमुनजोम में रविवार को मुलाकात कर 1950-53 कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए अमेरिकी सैनिकों के अवशेषों को स्वदेश भेजने पर चर्चा करेंगे।

समाचार एजेंसी ‘योनहाप’ ने कहा कि यह बैठक पहले गुरुवार को होने वाली थी लेकिन उत्तर कोरिया ने तैयारियां नहीं होने का हवाला देकर आखिरी मिनट पर इसे रद्द कर दिया।

उत्तर कोरिया ने रविवार को अमेरिका के नेतृत्व में संयुक्त राष्ट्र कमान (यूएनसी) के साथ सामान्य स्तर की वार्ता आयोजित करने का सुझाव दिया, जिस पर अमेरिका ने हामी भर दी।

डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में 12 जून को हुई ऐतिहासिक बैठक में अमेरिकी सैनिकों के अवशेषों को स्वदेश भेजने पर भी एक समझौता हुआ था।

अमेरिकी सैनिकों के अवशेषों के लगभग 200 सेट लौटाने की उम्मीद है।

यूएनसी के साथ उत्तर कोरिया के इस वार्ता प्रस्ताव को सिर्फ अमेरिकी सैनिकों के अवशेषों को स्वदेश भेजने के तौर पर ही नहीं बल्कि कोरियाई युद्ध के अंत के संयुक्त घोषणापत्र के प्रस्ताव जैसे अन्य मुद्दों के तौर पर भी देखा जा रहा है।

अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लौटाने के मुद्दे पर उत्तर कोरिया से बातचीत Reviewed by on . सियोल, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका और उत्तर कोरिया के अधिकारी रविवार को सीमावर्ती कोरियाई गांव पनमुनजोम में रविवार को मुलाकात कर 1950-53 कोरियाई युद्ध के दौरान सियोल, 15 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका और उत्तर कोरिया के अधिकारी रविवार को सीमावर्ती कोरियाई गांव पनमुनजोम में रविवार को मुलाकात कर 1950-53 कोरियाई युद्ध के दौरान Rating:
scroll to top