Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » अर्थव्यवस्था में सुधार होगा : एसोचैम

अर्थव्यवस्था में सुधार होगा : एसोचैम

नई दिल्ली, 8 नवंबर (आईएएनएस)। एसोचैम द्वारा किए गए एक सव्रेक्षण में रविवार को कहा गया है कि पिछले छह महीने में जमीनी स्तर पर कोई खास बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन देश के अधिकांश कारोबारी अगले दो तिमाहियों में आर्थिक स्थिति में सुधार को लेकर आशान्वित हैं।

एसोसिएटेड चेम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एसोचैम) के हालिया बिज कांफिडेंस सर्वेक्षण में कहा गया है, “आगामी छह महीनों में आर्थिक प्रदर्शन के मामले में आशाएं बढ़ी हुई लगती हैं। 80 प्रतिशत प्रतिभागी महसूस करते हैं कि भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति बेहतर होगी।”

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि आर्थिक सुधार के संकेत भले ही हैं, लेकिन स्थिति का मजबूत होना अभी दूर की कौड़ी है।

सर्वेक्षण में कहा गया है, “बुनियादी आर्थिक गतिविधि निर्यात में लगातार गिरावट, कम बारिश और औद्योगिक उत्पादन व निवेश गतिविधि में उम्मीद से कम गति के कारण कमजोर बनी हुई है।”

एसोचैम के महासचिव डी.एस. रावत ने एक बयान में कहा, “हालांकि बिहार चुनाव बाद कुछ निर्णायक कार्रवाइयों की उम्मीद के साथ औद्योगिक प्रतिभागी भावना में सुधार को लेकर आशावान बने हुए हैं, यद्यपि फिलहाल व्यापक मांग और निवेश गतिविधि सुस्त बनी हुई है।”

मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के संदर्भ में, सर्वेक्षण में शामिल अधिकांश उद्योगों ने महसूस किया कि मौजूदा आर्थिक स्थिति लगभग छह महीने पहले जैसी ही है।

उद्यमों ने महसूस किया कि आगे बिक्री बढ़ेगी, लेकिन मुनाफा के मामले में कोई ठोस बदलाव संभव नहीं दिखता।

हालांकि 68 प्रतिशत प्रतिभागियों को उम्मीद है कि तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के दौरान बिक्री की मात्रा और बढ़ेगी।

ऋण लागत पर अधिकांश प्रतिभागियों (44 प्रतिशत) ने महसूस किया कि दूसरी तिमाही के दौरान कोई बदलाव नहीं हुआ, यद्यपि भारतीय रिजर्व बैंक ने इस अवधि के दौरान नीतिगत दरें घटा दी।

सर्वेक्षण में कहा गया है, “इस बारे में यह कहा जा सकता है कि दर कटौती का लाभ उद्योगों को उचित तरीके से नहीं दिया जा रहा है। हालांकि उद्योग जगत महसूस करता है कि ऋण लागत में आगे कमी आ सकती है।”

अर्थव्यवस्था में सुधार होगा : एसोचैम Reviewed by on . नई दिल्ली, 8 नवंबर (आईएएनएस)। एसोचैम द्वारा किए गए एक सव्रेक्षण में रविवार को कहा गया है कि पिछले छह महीने में जमीनी स्तर पर कोई खास बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन दे नई दिल्ली, 8 नवंबर (आईएएनएस)। एसोचैम द्वारा किए गए एक सव्रेक्षण में रविवार को कहा गया है कि पिछले छह महीने में जमीनी स्तर पर कोई खास बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन दे Rating:
scroll to top