Sunday , 28 April 2024

Home » खेल » अल्ट्रा में स्वर्ण पदक जीतना अब एकमात्र लक्ष्य : राठौर (साक्षात्कार)

अल्ट्रा में स्वर्ण पदक जीतना अब एकमात्र लक्ष्य : राठौर (साक्षात्कार)

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रनिंग एवं फिटनेस कम्पनी-फित्सो के प्रमुख कोच (रनिंग एंड फिटेनस) अल्ट्रा रनर अभिषेक राठौर पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने 12 घंटे में 120 किलोमीटर की दूरी पूरी की है।

नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रनिंग एवं फिटनेस कम्पनी-फित्सो के प्रमुख कोच (रनिंग एंड फिटेनस) अल्ट्रा रनर अभिषेक राठौर पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने 12 घंटे में 120 किलोमीटर की दूरी पूरी की है।

राठौर ने पिछले साल ही 15 दिसंबर को 24 हॉवर्स नई दिल्ली अल्ट्रा स्टेडियम रन में 12 घंटे में 120 किमी पूरी की थी। उन्होंने अपनी इस उपलब्धि से एनईबी 12 हावर्स वर्ग में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है।

राठौर ने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा, “भारत में अल्ट्रा में अब तक किसी ने स्वर्ण पदक नहीं जीता है तो मैं इसमें स्वर्ण जीतना चाहता हूं। इसके लिए मैं आईएयू विश्व चैम्पियनशिप में भाग लेने की तैयारी कर रहा हूं, जिसमें इसमें 163 किलोमीटर का रिकॉर्ड है और मैंने अब तक 120 किलोमीटर पूरे किए हैं। मुझे लगता है कि जब मैं अपने पहले ही प्रयास में 120 किमी दौड़ सकता हूं तो 163 भी मेरे लिए ज्यादा दूर नहीं है।”

इस रेस के लिए अपनी तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा, ” हम ऑफिस वाले लोग हैं और इसलिए हमें रेस के अलावा अपना ऑफिस भी देखना होता है। इस रेस के लिए मैंने अधिकतर ट्रेनिग ऑफिस से आने के बाद रात को की है। सब रात में सोते थे और मैं रात 11 बजे से से लेकर सुबह चार-पांच बजे तक बस दौड़ता ही रहता था। सोने के लिए दिन में ही समय निकालना पड़ता था।”

25 वर्षीय राठौर ने कहा, “दिन में ऑफिस में काम करता था और इसलिए रात में ट्रेनिंग करना मेरे लिए बिल्कुल भी आसान नहीं था। इसके अलावा मेरे घर वाले भी मुझे रात में बाहर जाकर ट्रेनिंग करने की इजाजत नहीं देते थे। हालांकि मेरे परिवार वालों को यह पता नहीं था कि मैं क्या करूंगा फिर भी उन्होंने मेरा पूरा सपोर्ट किया।”

यह पूछे जाने पर कि क्या रेस में दौड़ने के लिए किसी ने आपको प्रेरित किया था, उन्होंने ने कहा, “मैं एक साधारण सा एथलीट हूं और मैंने आयरन मैन में भी दौड़ चुका हूं। भारत में मात्र एक प्रतिशत लोग ही आयरनमैन में दौड़ चुके हैं। लेकिन अचानक मेरे कुछ साथियों, जो अल्ट्रा रन करते थे और मैं भी उन्हीं के साथ दौड़ने चला जाता था। एक-दो दौड़ करने के बाद मेरे साथियों ने मुझे अल्ट्रा में दौड़ने के लिए प्रेरित किया और फिर मैं अल्ट्रा दौड़ने लगा।”

राठौर लगातार पिछले पांच साल से नई दिल्ली हाफ मैराथन में दौड़ रहे हैं, जहां फुल मैराथन में उनका व्यक्तिगत सर्वेश्रेष्ठ प्रदर्शन तीन घंटे 41 मिनट का और हाफ मैराथन में एक घंटे 17 मिनट का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड है।

फित्सो के प्रमुख कोच ने कहा, “मैं शारीरिक रूप से अल्ट्रा के लिए तैयार हूं। भारत में बहुत कम ही लोग अल्ट्रा में दौड़ते थे लेकिन अब लोगों ने इसमें दौड़ना शुरू कर दिया है। मैं अगले राष्ट्रमंडल खेलों में अल्ट्रा में दौड़ने के लिए पूरी तैयारी कर रहा हूं।”

उन्होंने कहा, “मैंने 2013 से ही दौड़ना शुरू कर दिया था उस समय मैं एक एथलीट के रूप में दौड़ता था। लेकिन दो तक दौड़ने के बाद इसमें कुछ ज्यादा संभावना नजर नहीं आने के बाद मैंने 2015 में दौड़ना छोड़ दिया। लेकिन 2016 से फिर मैंने दौड़ना शुरू कर दिया। शुरुआत में मैं थोड़ा चोटिल हो गया लेकिन उसके बाद 2017 में मैंने कई कोर्स रिकॉर्ड बनाए।”

अल्ट्रा में स्वर्ण पदक जीतना अब एकमात्र लक्ष्य : राठौर (साक्षात्कार) Reviewed by on . नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रनिंग एवं फिटनेस कम्पनी-फित्सो के प्रमुख कोच (रनिंग एंड फिटेनस) अल्ट्रा रनर अभिषेक राठौर पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने 12 नई दिल्ली, 15 जनवरी (आईएएनएस)। रनिंग एवं फिटनेस कम्पनी-फित्सो के प्रमुख कोच (रनिंग एंड फिटेनस) अल्ट्रा रनर अभिषेक राठौर पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं, जिन्होंने 12 Rating:
scroll to top