Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » आम बजट के बाद शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव (लीड-1)

आम बजट के बाद शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव (लीड-1)

मुंबई, 29 फरवरी (आईएएनएस)। आम बजट 2016-17 पेश होने के बाद देश के शेयर बाजारों में दोपहर के कारोबार में उतार-चढ़ाव देखा गया।

दोपहर करीब 2.30 बजे बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 31.05 अंकों की तेजी के साथ 23,185.35 पर कारोबार करते देखा गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी इस दौरान 13.95 अंकों की तेजी के साथ 7,043.70 पर कारोबार करते देखा गया।

आम बजट पेश होने के बाद दोपहर के कारोबार में सेंसेक्स ने 52 सप्ताह का नए निचले स्तर 22,494.61 को छू लिया। बाद में हालांकि यह निचले स्तर से उबर गया।

निफ्टी ने दोपहर के कारोबार तक 6,825.80 का निचला स्तर छुआ।

इससे पहले केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने लोकसभा में आम बजट 2016-17 पेश किया।

जियोजित बीएनपी पारिबा फायनेंशियल सर्विसिस के टेकि्न कल रिसर्च डेस्क के सह-प्रमुख आनंद जेम्स ने आईएएनएस से कहा, “निवेशकों को उम्मीद थी कि बजट में लीक से हटकर सुधार के कुछ उपाय अपनाए जाएंगे। बजट में हालांकि कई बड़े सुधारों की घोषणा हुई है।”

एंजल ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष और शोध प्रमुख वैभव अग्रवाल के मुताबिक, “शेयर लेन-देन कर बढ़ाया जाना और बैंकों का कम पुन: पुंजीकरण बजट के कुछ नकारात्मक पहलू हैं।”

बजट में ऑप्शन कारोबार में प्रतिभूति लेन-देन कर बढ़ाकर 0.5 फीसदी करने का प्रस्ताव रखा गया है।

अग्रवाल के मुताबिक, “ग्रामीण और अवसंरचना खर्च में वृद्धि बजट के सकारात्मक पहलू हैं।”

जायफिन एडवायजर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवेंद्र नेवगी ने कहा, “लंबी अवधि के लिए उचित बजट है। अवसंरचना, ग्रामीण अर्थव्यवस्था, सामाजिक क्षेत्र, शिक्षा, स्वास्थ्य और वित्तीय क्षेत्रों पर यथोचित ध्यान दिया गया है।”

उन्होंने कहा, “पिरामिड के निचले स्तर पर रहने वालों को लक्षित किया गया है, जो लंबी अवधि में अच्छा होगा। बाजार का ध्यान अब कार्यान्वयन पर रहेगा। अगले साल के लिए वित्तीय घाटा का लक्ष्य बांड बाजार के लिए सकारात्मक है।”

आम बजट के बाद शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव (लीड-1) Reviewed by on . मुंबई, 29 फरवरी (आईएएनएस)। आम बजट 2016-17 पेश होने के बाद देश के शेयर बाजारों में दोपहर के कारोबार में उतार-चढ़ाव देखा गया।दोपहर करीब 2.30 बजे बंबई स्टॉक एक्सचे मुंबई, 29 फरवरी (आईएएनएस)। आम बजट 2016-17 पेश होने के बाद देश के शेयर बाजारों में दोपहर के कारोबार में उतार-चढ़ाव देखा गया।दोपहर करीब 2.30 बजे बंबई स्टॉक एक्सचे Rating:
scroll to top