Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » आरबीआई की दर कटौती का बाजार ने स्वागत किया

आरबीआई की दर कटौती का बाजार ने स्वागत किया

नई दिल्ली, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। देश के उद्योग संघों ने मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उम्मीद से बढ़कर की गई दरों में कटौती का स्वागत करते हुए वाणिज्यिक बैंकों से उम्मीद जताई कि वे इस कटौती का लाभ ग्राहकों को भी देंगे।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की अध्यक्ष ज्योत्स्ना सूरी ने यहां एक बयान में कहा, “हम आरबीआई के इस बयान से उत्साहित हैं कि मौद्रिक नीति में उदारता आगे भी बरती जाएगी और कटौती का लाभ कम ब्याज दर के रूप में ग्राहकों तक पहुंचाने के रास्ते की बाधा हटाने में बैंक सरकार के साथ मिलकर काम करेगा।”

भारतीय उद्योग परिसंघ के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा, “निर्यात में तेज गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके कारण सभी कारोबारी क्षेत्रों में क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है। ऐसी स्थिति में दरों में कटौती किए बिना निवेश बढ़ने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।”

उन्होंने कहा, “कॉरपोरेट क्षेत्र अब निवेश बढ़ाने के लिए बेहतर स्थिति में हैं।”

एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) के महासचिव डी.एस. रावत ने कहा कि आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने दिवाली का बोनस दे दिया है।

रावत ने अपने बयान में कहा, “जनवरी से अब तक दरों में 125 आधार अंकों की कटौती की जा चुकी है। अब गेंद वाणिज्यिक बैंकों के पाले में है।”

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष आलोक बी. श्रीराम ने कहा, “औद्योगिक उत्पादन विकास दर बढ़ाने के लिए और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में निर्यात की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए सहायक नीतिगत माहौल महत्वपूर्ण है। औद्योगिक विकास दर 2015-16 की प्रथम तिमाही में 3.5 फीसदी थी।”

उन्होंने कहा, “उपभोक्ता महंगाई दर और थोक महंगाई दर सुविधाजनक दायरे में है। औद्योगिक विकास दर नहीं बढ़ रही है। आरबीआई द्वारा 50 आधार अंकों की कटौती विकास को बढ़ावा देने के लिए एक निर्णायक कदम है, जिसका स्वागत है।”

आरबीआई की दर कटौती का बाजार ने स्वागत किया Reviewed by on . नई दिल्ली, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। देश के उद्योग संघों ने मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उम्मीद से बढ़कर की गई दरों में कटौती का स्वागत करते हुए वा नई दिल्ली, 29 सितम्बर (आईएएनएस)। देश के उद्योग संघों ने मंगलवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा उम्मीद से बढ़कर की गई दरों में कटौती का स्वागत करते हुए वा Rating:
scroll to top