Wednesday , 8 May 2024

Home » व्यापार » आरबीआई ने मुख्य नीतिगत दरों में कटौती की (लीड-1)

आरबीआई ने मुख्य नीतिगत दरों में कटौती की (लीड-1)

मुंबई, 4 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को अप्रत्याशित रूप से मुख्य नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की कटौती कर दी। रिजर्व बैंक ने यह कटौती इस उम्मीद के साथ की है कि आने वाले कारोबारी वर्ष में महंगाई दर में और नरमी आएगी।

रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की गई, जिसके बाद यह 7.75 फीसदी से घटकर 7.5 फीसदी हो गई, जबकि रिवर्स रेपो दर 6.75 फीसदी से घटकर 6.5 फीसदी हो गई।

आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन ने एक बयान जारी कर कहा, “2015-16 की पहली छमाही में महंगाई दर में और नरमी आ सकती है और दूसरी छमाही में यह थोड़ी मजबूत हो कर छह फीसदी से नीचे रहेगी।”

राजन ने कहा, “क्षमता के कम उपयोग और उत्पादन के कमजोर संकेतक तथा ऋण में कमी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के लिए अपने नीतिगत कार्रवाइयों में यह उपयुक्त है कि मौद्रिक सामंजस्य के लिए उपलब्ध गुंजाइश का उपयोग किया जाए।”

आरबीआई ने मुख्य नीतिगत दरों में कटौती की (लीड-1) Reviewed by on . मुंबई, 4 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को अप्रत्याशित रूप से मुख्य नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की कटौती कर दी। रिजर्व बैंक ने यह कटौत मुंबई, 4 मार्च (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को अप्रत्याशित रूप से मुख्य नीतिगत दरों में 25 आधार अंकों की कटौती कर दी। रिजर्व बैंक ने यह कटौत Rating:
scroll to top