Tuesday , 30 April 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » आरबीआई ने साइबर खतरों की समीक्षा के लिए समिति बनाई

आरबीआई ने साइबर खतरों की समीक्षा के लिए समिति बनाई

मुंबई, 28 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साइबर खतरों की समीक्षा के लिए समिति गठित की है, जो उद्योग और हितधारकों के साथ बातचीत कर इससे निपटने के उपाय भी सुझाएगी।

आरबीआई ने यहां मंगलवार को एक बयान में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक ने साइबर खतरों पर एक अंतर-अनुशासनात्मक स्थाई समिति का गठन किया है, जो प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निहित मौजूदा और उभरते खतरों की समीक्षा करेगी, विभिन्न सुरक्षा मानकों का अध्ययन करेगी, साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए नीतिगत बदलाव के लिए सुझाव देगी।”

इस समिति में कुल 11 सदस्य हैं, जिसके आरबीआई के कार्यकारी अधिकारी मीना हेमचंद्र अध्यक्ष बनाए गए हैं।

बयान में कहा गया है, “आगे इस समिति में और अधिक विशेषज्ञों को चुना जाएगा और जरूरत पड़ने पर उपसमितियों का भी गठन कर सकेगी।”

भारतीय रिजर्व बैंक ने साइबर जोखिम के समाधान और सुरक्षा संबंधी तैयारियों के लिए पिछले साल दो जून को बैंकों को दिशा-निर्देश जारी किए थे।

आरबीआई ने कहा, “बैंकों ने अपने ढांचे को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए हैं। वहीं साइबर हमलों के बदलते परिदृश्य और स्वभाव को देखते हुए इसकी सतत समीक्षा की आवश्यकता है।”

आरबीआई ने साइबर खतरों की समीक्षा के लिए समिति बनाई Reviewed by on . मुंबई, 28 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साइबर खतरों की समीक्षा के लिए समिति गठित की है, जो उद्योग और हितधारकों के साथ बातचीत कर इससे निपटने के मुंबई, 28 फरवरी (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने साइबर खतरों की समीक्षा के लिए समिति गठित की है, जो उद्योग और हितधारकों के साथ बातचीत कर इससे निपटने के Rating:
scroll to top