Tuesday , 7 May 2024

Home » विश्व » इजरायल : नेतन्याहू का फिर प्रधानमंत्री बनना तय (राउंडअप)

इजरायल : नेतन्याहू का फिर प्रधानमंत्री बनना तय (राउंडअप)

जेरूसलम, 18 मार्च (आईएएनएस)। इजरायल के आम चुनावों में बुधवार को मतगणना के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने जियोनिस्ट यूनियन पर स्पष्ट जीत दर्ज की है। वहीं इजराइल चुनावों के आश्चर्यचकित कर देने वाले परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए फिलिस्तीन के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के बिना मध्य-पूर्व में शांति नहीं रहेगी।

इजरायल के संसदीय चुनाव के मतपत्रों की 99 फीसदी मतगणना में लिकुड पार्टी को 30 जबकि प्रतिद्वंद्वी जिओनिस्ट यूनियन को 24 सीटें मिल चुकी हैं। इजरायल में कुल 120 संसदीय सीटें हैं।

समाचार एजेंसी ऐफे के मुताबिक, नेतन्याहू ने बुधवार को घोषणा की कि वह दो से तीन सप्ताह में इजरायल की नई सरकार का गठन कर लेंगे।

लिकुड पार्टी द्वारा बुधवार की सुबह जारी बयान के मुताबिक उन्होंने पहले ही उन संसदीय दल के नेताओं से बातचीत कर ली है जिन्हें वह गठबंधन के संभावित भागीदार के रूप में देखते हैं।

प्रधानमंत्री ने जुइश होम पार्टी के नफताली बेóोट, कुलानु के मोशे काहलोन, यिशरायल बेयतेनु के एविग्डोर लिबरमैन, शास के अर्ये डेरी और युनाइटेड तोराह जुडइज्म के याकोव लित्जमैन के साथ बातचीत की है।

नेतन्याहू को बहुमत साबित करने के लिए 120 में से 67 सीटों की जरूरत है, जिसके लिए उन्हें इन पार्टियों से समर्थन की जरूरत है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जियोनिस्ट यूनियन के नेता यितजाक हेरजोग ने बुधवार की सुबह नेतन्याहू को फोन कर उन्हें जीत की बधाई दी।

हेरजोग ने एक बयान में कहा, “मैं किसी भी परिणाम का स्वागत करता हूं। मैंने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की है और उनकी जीत पर उन्हें बधाई दी है।”

हेरजोग ने कहा कि उनकी योजना जियोनिस्ट यूनियन कैंप के प्रमुख के तौर पर काम जारी रखने की है। जियोनिस्ट यूनियन को जिपी लिवनी के साथ चुनाव के पूर्व सर्वेक्षण में लिकुड पार्टी पर जीतते हुए बताया गया था।

हेरजोग और लिवनी ने दिसंबर 2014 में आम चुनाव के पहले अपनी लेबर और हन्तुना पार्टी को जोड़कर जियोनिस्ट यूनियन का गठन किया था।

हेरजोग ने हालांकि यह खुलासा नहीं किया कि वे नेतन्याहू के अगले गठबंधन का हिस्सा होंगे अथवा विपक्षी पार्टियों के साथ बैठेंगे। संसद सदस्य शैली येचोमोविच (लेबर) ने कहा कि हेरजोग ने उन्हें स्पष्ट किया है कि वे लिकुड पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा नहीं बनेंगे।

इसके अलावा 120 सदस्यीय इजरायली संसद में जॉइंट अरब लिस्ट को 14 सीटें, येश अतीद को 11, कुलानु को 10 और जुइश होम को आठ सीटें मिली हैं। शास को सात सीटें, युनाइटेड तोराह जुडेइज्म को छह, यिसरायल बेयतेनु को छह और मेरेत्ज को चार सीटें मिली हैं।

मेरेत्ज की अध्यक्ष जेहावा गेलन ने बुधवार सुबह कहा कि मतगणना समाप्त होने के बाद भी अगर उनकी पार्टी चार सीटों पर ही जीत दर्ज करती है तो वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगी। पिछले चुनाव में मेरेत्ज ने छह सीटों पर जीत दर्ज की थी।

चुनाव परिणाम नेतन्याहू के पक्ष में आए हैं। वह जुइश होम पार्टी(आठ सीटें), इजरायल बेतेनू (छह सीटें), अति रुढ़िवादी पार्टियां जैसे शास और युनाइटेड तोराह जुडइज्म (15 सीटें) के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे। नेतन्याहू इन पार्टियों को अपनी दक्षिणपंथी स्वाभाविक सहयोगी बताते हैं।

नेतन्याहू को अभी भी मोशे कहलोन से समर्थन की जरूरत है। मोशे कहलोन लिकुड के पूर्व सदस्य हैं उन्होंने 2014 में कुलानु पार्टी की स्थापना की थी जिसे इस चुनाव में 10 सीटें मिली हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रमल्ला से अपनी एक अन्य रपट में बताया कि फिलिस्तीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को इजरायल के आम चुनावों के परिणाम आने के बाद दोहराया कि एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना की जाए जिसकी राजधानी पूर्वी जेरूसलम हो।

उन्होंने कहा कि फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के पहले मध्यपूर्व में शांति नहीं होगी।

इजरायल : नेतन्याहू का फिर प्रधानमंत्री बनना तय (राउंडअप) Reviewed by on . जेरूसलम, 18 मार्च (आईएएनएस)। इजरायल के आम चुनावों में बुधवार को मतगणना के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने जियोनिस्ट यूनियन पर स्पष्ट जीत जेरूसलम, 18 मार्च (आईएएनएस)। इजरायल के आम चुनावों में बुधवार को मतगणना के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी ने जियोनिस्ट यूनियन पर स्पष्ट जीत Rating:
scroll to top