Tuesday , 30 April 2024

Home » विश्व » ईरान के परमाणु समझौते पर इजरायली सुझाव खारिज

ईरान के परमाणु समझौते पर इजरायली सुझाव खारिज

वाशिंगटन, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर जून के अंत तक होने वाले समझौते में इजरायल के उस सुझाव को शामिल करने से मना कर दिया है, जिसके मुताबिक ईरान के साथ कोई परमाणु समझौता तभी किया जाए जब वह इजरायल के अस्तित्व को स्वीकार करे।

ओबामा ने ‘नेशनल पब्लिक रेडियो’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “इस तरह का विचार कि हम ईरान पर यह शर्त लादें कि वह समझौते में इजरायल के अस्तित्व को मान्यता दे, कुछ ऐसा ही कहना होगा कि हम तबतक समझौता नहीं करेंगे, जब तक कि ईरान की सरकार का पूरा स्वरूप न बदल जाए। और, मुझे लगता है कि यह एक गलत निर्णय होगा।”

गौरतलब है कि ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर व्यापक समझौते की रूपरेखा के लिए हाल ही में ईरान तथा पी5 प्लस1 समूह (अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, चीन तथा जर्मनी) के बीच सहमति बनी है, जिसके तहत जून के आखिर तक समझौते को अंतिम रूप दिया जाना है।

इजरायल समझौते की रूपरेखा से खुश नहीं है। उसका दावा है कि इससे ईरान के परमाणु हथियार बनाने पर रोक नहीं लगेगी और यह उसके अस्तित्व के लिए खतरा होगा। वहीं ओबामा ने इस संबंध में इजरायल तथा स्वयं अमेरिका में व्याप्त आशंका को दूर करने का प्रयास किया है।

ओबामा के अनुसार, ईरान में जिस तरह की सरकार है, उसकी प्रकृति को देखते हुए वह नहीं चाहते कि उसके पास परमाणु हथियार हो। उन्होंने कहा, “ईरान में जिस तरह की सरकार है, उसे देखते हुए हम नहीं चाहते कि उसके पास परमाणु हथियार हो। यदि ईरान भी जर्मनी, स्वीडन या फ्रांस जैसा हो जाता है, तो निश्चित तौर पर उनके परमाणु बुनियादी ढांचे को लेकर हम अलग तरह की वार्ता करेंगे।”

ईरान के परमाणु समझौते पर इजरायली सुझाव खारिज Reviewed by on . वाशिंगटन, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर जून के अंत तक होने वाले समझौते में इजरायल के उस सु वाशिंगटन, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर जून के अंत तक होने वाले समझौते में इजरायल के उस सु Rating:
scroll to top