Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » उप्र : पिछड़े वर्ग को मुफ्त ट्रिपल सी पाठ्यक्रम कराएगी सरकार

उप्र : पिछड़े वर्ग को मुफ्त ट्रिपल सी पाठ्यक्रम कराएगी सरकार

लखनऊ, 11 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार पिछड़े वर्ग के युवाओं को मुफ्त में कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट (ट्रिपल सी) कराएगी।

इससे पहले अखिलेश सरकार युवाओं को लैपटॉप व बेरोजगारी भत्ता जैसे तोहफे भी दे चुकी है।

पिछड़ा कल्याण निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक, सालाना एक लाख रुपये तक आमदनी वाले परिवारों के युवा इस योजना का लाभ ले सकेंगे। पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशालय ने यह प्रस्ताव शासन को भेज दिया है।

उप्र में कई विभागों ने समूह ग (लिपिकीय श्रेणी) की भर्ती के लिए ट्रिपल सी अनिवार्य कर दिया है।

विभाग के सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की स्वायत्त संस्था डोएक की ओर से मिलने वाले इस प्रमाणपत्र की अहमियत काफी बढ़ गई है। इसके महत्व को देखते हुए पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने गरीब परिवारों के लड़के-लड़कियों को इसे निशुल्क कराने का प्रस्ताव तैयार किया है।

सूत्रों के मुताबिक, 18-35 वर्ष के युवाओं को योजना का लाभ दिया जाएगा। दो माह या 80 घंटे के पाठ्यक्रम के लिए न्यूनतम योग्यता हाईस्कूल होगी। राज्य सरकार हर प्रशिक्षु पर 3500 रुपये खर्च करेगी। संस्थान में दाखिला लेने के बाद शुल्क प्रतिपूर्ति की राशि विद्यार्थी के खाते में ऑनलाइन भेजी जाएगी।

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की निदेशक पुष्पा सिंह के मुताबिक, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने इस आशय का प्रस्ताव शासन को भेजा है।

उप्र : पिछड़े वर्ग को मुफ्त ट्रिपल सी पाठ्यक्रम कराएगी सरकार Reviewed by on . लखनऊ, 11 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार पिछड़े वर्ग के युवाओं को मुफ्त में कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट (ट्रिपल सी) कराएगी। इससे पहले अखिलेश सरकार युवाओं को लखनऊ, 11 जनवरी (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार पिछड़े वर्ग के युवाओं को मुफ्त में कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट (ट्रिपल सी) कराएगी। इससे पहले अखिलेश सरकार युवाओं को Rating:
scroll to top