Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » एयरटेल खरीदेगी 6 सर्किलों में वीडियोकॉन के स्पेक्ट्रम (लीड-1)

एयरटेल खरीदेगी 6 सर्किलों में वीडियोकॉन के स्पेक्ट्रम (लीड-1)

नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने गुरुवार को कहा कि वह छह सर्किल में 4,428 करोड़ रुपये में वीडियोकॉन टेलीकॉम के स्पेक्ट्रम खरीदेगी। सरकार द्वारा दूरसंचार कंपनियों के बीच स्पेक्ट्रम व्यापार और साझेदारी की अनुमति दिए जाने के बाद यह एक बड़ा स्पेक्ट्रम सौदा है।

कंपनी ने शेयर बाजार को दी गई नियामकीय सूचना में कहा, “भारती एयरटेल ने वीडियोकॉन टेलीकम्युनिकेशंस लिमिटेड के साथ 4,428 करोड़ रुपये में 1,800 मेगाहट्र्ज बैंड में 2गुना5 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम का उपयोग अधिकार खरीदने के लिए निर्णायक समझौता किया है।”

छह सर्किल में शामिल हैं बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश (पूर्व), उत्तर प्रदेश (पश्चिम) और गुजरात। इन सर्किल में स्पेक्ट्रम की वैधता अवधि 18 दिसंबर 2032 तक है।

फिच रेटिंग ने इस सौदे पर टिप्पणी करते हुए कहा, “छह सर्किलों में 1,800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदारी की भारती एयरटेल की योजना से 4जी स्पेक्ट्रम बढ़ाने की कंपनी की जरूरत का पता चलता है, जिसके सामने रिलायंस जियो की सन्निकट प्रतियोगिता की चुनौती है।”

रेटिंग एजेंसी ने कहा कि इस सौदे के बाद भारती एयरटेल देश के 22 में से 19 सर्किलों में 4जी सेवा देने में सक्षम हो जाएगी, जबकि जियो सभी 22 सर्किलों में 4जी सेवा देने में सक्षम है। वोडाफोन के पास पांच और आईडिया के पास 12 सर्किलों में 4जी सेवा देने की क्षमता है।

एक दिन पहले आइडिया सेल्युलर ने गुजरात और उत्तर प्रदेश (पश्चिम) सर्किल के लिए वीडियोकॉन टेलीकॉम के साथ हुआ स्पेक्ट्रम व्यापार समझौता रद्द किया था।

इससे पहले रिलायंस कम्युनिकेशंस ने कहा था कि उसने 800 मेगाहट्र्ज बैंड में स्पेक्ट्रम व्यापार और साझेदारी के लिए रिलायंस जियो इंफोकॉम के साथ एक समझौता किया है, जिसके दायरे में तकरीबन पूरे देश के सर्किल आते हैं। साथ ही रोमिंग समझौते पर भी वार्ता चल रही है।

भारती एयरटेल के शेयर बंबई स्टॉक एक्सचेंज में 0.56 फीसदी तेजी के साथ 341.55 रुपये पर बंद हुए।

एयरटेल खरीदेगी 6 सर्किलों में वीडियोकॉन के स्पेक्ट्रम (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने गुरुवार को कहा कि वह छह सर्किल में 4,428 करोड़ रुपये में वीडियोकॉन टेलीकॉम के स्पेक्ट्रम खर नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। प्रमुख दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने गुरुवार को कहा कि वह छह सर्किल में 4,428 करोड़ रुपये में वीडियोकॉन टेलीकॉम के स्पेक्ट्रम खर Rating:
scroll to top