Monday , 29 April 2024

Home » खेल » एशियाई खेल : खिलाड़ियों, अफसरों के लिए पर्यटन टूर की व्यवस्था

एशियाई खेल : खिलाड़ियों, अफसरों के लिए पर्यटन टूर की व्यवस्था

जकार्ता, 17 अगस्त (आईएएनएस)। एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार इंडोनेशिया ने कुछ खास चीजों पर अधिक जोर देते हुए स्वयं को अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों के आयोजन के लिए अपनी मजबूत स्थिति को दर्शाने का प्रयास किया है।

एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए इंडोनेशिया ने ऐसी कई पहल की हैं, जो विदेशों से आने वाले पर्यटकों को इस देश की खूबसूरती की ओर आकर्षित करेंगी और साथ ही इन खेलों के सफल आयोजन की साक्षी भी होंगी।

इसमें सबसे आकर्षक पहल है एशियाई खेलों की प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन करने वाले जकार्ता और पालेमबाग द्वारा एथलीट, कोचिंग स्टॉफ के लिए मुफ्त पर्यटन सुविधा।

जकार्ता संस्कृति व पर्यटन एजेंसी ने एथलीटों के लिए सेतु बाबाकान, जागाकार्साना, दक्षिणी जकार्ता दौरे के लिए एक टूर पैकेज तैयार किया है।

इस टूर पैकेज के बारे में जकार्ता संस्कृति एवं पर्यटन एजेंसी के कार्यकारी प्रमुख एसियानतोरो ने कहा, “सेतु बाबाकान में सांस्कृतिक पर्यटन के रूप में हमने एथलीटों, अधिकारियों और प्रतिनिधिमंडल के लिए टूर पैकेज तैयार किए हैं। एथलीटों और अधिकारियों समेत सभी एशियाई खेलों के प्रतिनिधियों पर मेजबान देश की अच्छी छाप छोड़ने के लिए यह पहल शुरू की गई है।”

इसके अलावा, पालेमबाग ने एथलीटों और अधिकारियों को दक्षिण सुमात्रा की खूबसूरती को दर्शाने के लिए पांच बड़ी वॉटर बस तैयार की गई हैं। ये सुविधा एथलीटों और अधिकारियों को एशियाई खेलों के दौरान दी जाएगी।

दक्षिण सुमात्रा ट्रांसपोर्टेशन एजेंसी के प्रमुख नेल्सन फिरदौस ने कहा कि ये वॉटर बसें एशिया खेल गांव में रहने वाले एथलीटों और अधिकारियों को पालेमबाग की खूबसूरती दिखाएंगी। ये सुविधा नि:शुल्क होगी। हर बस में 20 यात्री सवार होंगे।

एशियाई खेलों के दौरान एथलीटों, अधिकारियों और प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान करने के लिए कुल 1805 स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर तैनात किया गया है। इसमें चिकित्सक, नर्स और फिजियोथेरेपिस्ट शामिल हैं।

इसके अलावा, आयोजन स्थलों के बाहर तीन-तीन स्वास्थ्य केंद्र हैं। 230 एंबुलेंसों का इंतजाम भी किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के महासचिव उनतुंग सुसेनो सुतारजो ने कहा कि एशियाई खेलों की जिम्मेदारी पूरे देश की है और ऐसे में वह बेहतरीन सेवा प्रदान करना चाहते हैं।

एशियाई खेलों को दौरान सुरक्षा के लिए नौसेना, थल सेना और वायु सेना से सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। तीनों सेनाओं के कर्मियों ने गेलोरा बुंग कार्नो खेल परिसर में संयुक्त अभ्यास किया था। इसमें 560 जवान शामिल रहे। ये जवान न केवल खेल गांव में तैनात रहेंगे, बल्कि यातायात के मार्गो पर भी तैनात रहेंगे।

जकार्ता और पालेमबाग में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशियाई खेलों में 45 देशों से 16,000 एथलीट हिस्सा लेंगे।

एशियाई खेल : खिलाड़ियों, अफसरों के लिए पर्यटन टूर की व्यवस्था Reviewed by on . जकार्ता, 17 अगस्त (आईएएनएस)। एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार इंडोनेशिया ने कुछ खास चीजों पर अधिक जोर देते हुए स्वयं को अंतर्रा जकार्ता, 17 अगस्त (आईएएनएस)। एशियाई खेलों के 18वें संस्करण की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार इंडोनेशिया ने कुछ खास चीजों पर अधिक जोर देते हुए स्वयं को अंतर्रा Rating:
scroll to top