Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » केंद्र सरकार आपदा में बिहार की मदद को तैयार : राजनाथ

केंद्र सरकार आपदा में बिहार की मदद को तैयार : राजनाथ

पूर्णिया, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बिहार के तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद यहां शुक्रवार को कहा कि आपदा की इस घड़ी में केंद्र सरकार बिहार सरकार को हर संभव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही एक ज्ञापन लेकर दिल्ली आएंगे, उसी आधार पर सहायता का निर्णय लिया जाएगा।

पूर्णिया में पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे यह देखकर संतोष हुआ कि आपदा के बाद नीतीश कुमार ने पहल करते हुए तत्काल राहत कार्य शुरू करवाया तथा मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की।”

चक्रवाती तूफान की त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के प्रश्न पर गृहमंत्री ने कहा कि आपदा तो आपदा होती है और केंद्र व राज्य सरकार दोनों मिलकर राहत पहुंचाने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार तूफान से हुए नुकसान के संबंध में सर्वेक्षण कराकर केंद्र सरकार को एक मेमोरंडम देगी, जिस आधार पर सहायता का निर्णय लिया जाएगा। नीतीश कुमार जल्द ही मेमेरेंडम लेकर दिल्ली आने वाले हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री शुक्रवार को नई दिल्ली से पूर्णिया पहुंचे और तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उनके साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और रविशंकर प्रसाद भी थे। इसके बाद उन्होंने पूर्णिया में प्रभावित सभी जिलों के जिलाधिकारियों और आला अधिकारियों के साथ बैठक भी की।

उल्लेखनीय है कि मंगलवार की रात राज्य के पूवरेत्तर हिस्से के 12 जिलों में आए चक्रवाती तूफान से अब तक 54 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 25 हजार घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। खेतों में लगी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बिहार सरकार ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है।

केंद्र सरकार आपदा में बिहार की मदद को तैयार : राजनाथ Reviewed by on . पूर्णिया, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बिहार के तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद यहां शुक्रवार को कहा कि आपदा की इस घड पूर्णिया, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह बिहार के तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद यहां शुक्रवार को कहा कि आपदा की इस घड Rating:
scroll to top