Monday , 29 April 2024

Home » भारत » केजरीवाल को आयोग का नोटिस (लीड-1)

केजरीवाल को आयोग का नोटिस (लीड-1)

नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोटिस जारी कर एक चुनावी जनसभा में कहे उनके शब्दों पर उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।

केजरीवाल ने रविवार को दिल्ली के उत्तम नगर में एक चुनावी जनसभा में मतदाताओं से कहा था, “पैसे देने भाजपा वाले और कांग्रेस वाले दोनों आएंगे। उनसे पैसे लेने से इनकार मत करना, पैसे ले लेना। इन लोगों ने खूब लूटा है, इनके पास बहुत पैसे हैं। ये आपको जरूर पैसे देने आएंगे। न आएं तो उनके दफ्तर में जाकर ले लेना, लेकिन वोट झाड़ू को देना।”

केजरीवाल ने जब पूछा, “ये लोग पैसे देने आते हैं या नहीं आते?” तब जनसमूह से आवाज आई, “हां आते हैं।”

आप नेता के इस बयान पर कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी कि केजरीवाल मतदाताओं को रिश्वत लेने के लिए उकसा रहे हैं, इसलिए उन पर कार्रवाई की जाए।

निर्वाचन आयोग ने केजरीवाल से गुरुवार को शाम चार बजे तक नोटिस का जवाब देने को कहा है।

नोटिस में कहा गया है कि “प्रथम दृष्टया यह बयान आपत्तिजनक लगता है, ऐसा बयान देकर आपने आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है”

आयोग ने कहा है, “आप 22 जनवरी (गुरुवार) को शाम चार बजे तक अपना स्पष्टीकरण दें कि आप के खिलाफ कार्रवाई क्यों न की जाए।”

उल्लेखनीय है कि अन्ना हजारे के नेतृत्व में भ्रष्टाचार के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन से उपजी पार्टी ‘आप’ का मुख्य मुद्दा भ्रष्टाचार है। यह पार्टी भाजपा और कांग्रेस दोनों को भ्रष्ट बताती रही है।

भाजपा की मुख्यमंत्री उम्मीदवार किरण बेदी भी आंदोलन में अन्ना और केजरीवाल के साथ थीं। वह अपने ट्वीट में कई बार भाजपा को ‘भ्रष्टतम पार्टी’ बता चुकी हैं। भाजपा ने पार्टी में हाल ही शामिल हुईं पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण पर दांव खेला है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को पार्टी के पुराने दिग्गजों के बजाय किरण बेदी में ‘उम्मीद की किरण’ नजर आई है।

राष्ट्रीय राजधानी का चुनावी समर दिनों दिन रोचक होता जा रहा है। दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 7 फरवरी को होगा। नतीजे 10 फरवरी को आएंगे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

केजरीवाल को आयोग का नोटिस (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोटिस जारी नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोटिस जारी Rating:
scroll to top