Wednesday , 8 May 2024

Home » व्यापार » कोरियाई कंपनियां बना रहीं मप्र में निवेश का मन

कोरियाई कंपनियां बना रहीं मप्र में निवेश का मन

इंदौर, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को ध्यान में रखकर कोरिया की कई कंपनियां यहां निवेश करने की इच्छुक हैं। इस पर यह कंपनियां गंभीरता से विचार कर रही है। कोरिया की कंपनियों ने इंदौर में हुए दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन (ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट) में यह मंशा जाहिर भी की। कोरिया इस आयोजन का पार्टनर कंट्री भी रहा।

इस सम्मेलन में रविवार को हुए ‘कोरिया सत्र’ में रिपब्लिक ऑफ कोरिया के भारत में राजदूत चो हून ने कहा कि मध्यप्रदेश की भारत में केंद्रीय स्थिति के कारण यहां पर कई कोरियाई कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंज्यूमर आइटम तथा निर्माण क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं को लेकर अत्यधिक आशान्वित हैं।

उन्होंने कहा कि सैमसंग, एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स तथा हुंडई मोटर्स जैसी प्रतिष्ठित कोरियन कंपनी द्वारा मध्यप्रदेश में निवेश की संभावना तलाशकर अपनी इकाइयां स्थापित कर प्रदेश में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने पर गंभीरता से विचार कर रही हैं।

सत्र में ‘कोटरा’ कंपनी के चीफ डायरेक्टर जनरल पार्क हंसू ने कहा कि कोरिया पूर्व में कुछ एशियाई देशों में विभिन्न सेक्टर्स में निवेश करने के बाद भारत को निवेश के लिए सर्वथा उपयुक्त स्थान मानता है। यहां व्यापार तथा व्यवसाय की व्यापक संभावनाएं विद्यमान हैं।

उन्होंने कहा कि भारत की ‘मेक इन इंडिया’ नीति और पिछले कुछ समय में कर प्रणाली के क्षेत्र में हुए व्यापक बदलाव और सुधार से निवेश की संभावनाओं को प्रबल आधार मिला है।

हंसू ने कहा कि इस समय भारत में दिल्ली एनसीआर, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरू जैसे महानगरों में कई प्रतिष्ठित कोरियाई कंपनियां संचालित हो रही हैं। उन्होंने इंदौर के निकट पीथमपुर में निवेश की संभावनाएं तलाशने की बात कही।

इस सत्र में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर सुशील आहूजा ने कोरियाई परिप्रेक्ष्य में भारत में व्यापार तथा व्यवसाय करने की संभावनाओं पर प्रस्तुतिकरण दिया। सांगयांग ई एंड सी कंपनी के कंस्ट्रक्शन मैनेजर किम सियांग जुन ने विदेशी निवेश की परियोजनाओंमें सुधार की गुंजाइश की बात कही।

मध्यप्रदेश स्टेट काउंसिल के उपाध्यक्ष एवं मित्तल एप्लाइसेंस लिमिटेड के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर अंशुल मित्तल ने भी मध्यप्रदेश में निवेश के संबंध में अपने सुझाव दिए।

प्रारंभ में अपर मुख्य सचिव वित्त ए.पी. श्रीवास्तव ने राज्य में उद्योग स्थापना के लिए आवश्यक अधोसंरचना, भूमि, बिजली और पर्याप्त दक्ष लोगों की उपलब्धता की जानकारी दी।

कोरियाई कंपनियां बना रहीं मप्र में निवेश का मन Reviewed by on . इंदौर, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को ध्यान में रखकर कोरिया की कई कंपनियां यहां निवेश करने की इच्छुक हैं। इस पर यह कंपनियां इंदौर, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मध्यप्रदेश में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को ध्यान में रखकर कोरिया की कई कंपनियां यहां निवेश करने की इच्छुक हैं। इस पर यह कंपनियां Rating:
scroll to top