Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » कौशल विकास में मप्र सिंगापुर से बहुत पीछे : शिवराज

कौशल विकास में मप्र सिंगापुर से बहुत पीछे : शिवराज

भोपाल, 15 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश यात्रा से लौटने के बाद शुक्रवार को यहां कहा कि कौशल विकास के मामले में मध्य प्रदेश सिंगापुर से बहुत पीछे है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में राज्य सरकार ने सिंगापुर से राज्य प्रशिक्षकों को दक्ष बनाने के लिए प्रशिक्षण देने का आग्रह किया है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को सिंगापुर की चार दिन की यात्रा से भोपाल लौटे हैं। उन्होंने स्टेट हैंगर पर संवाददाताओं से कहा कि उनकी यह यात्रा विभिन्न कंपनियों के साथ सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर के लिए नहीं थी, बल्कि वह सिंगापुर सरकार के आमंत्रण पर वहां गए थे। उनकी यह यात्रा कई मायनों में सफल रही है।

मुख्यमंत्री शिवराज को सिंगापुर में ली क्वोन यू एक्सचेंज फेलोशिप से सम्मानित करने के लिए आमंत्रित किया गया था। उन्हें यह सम्मान विकास के लिए जारी नेतृत्व के लिए दिया गया है। चौहान यह फेलोशिप प्राप्त करने वाले चौथे भारतीय तथा दुनिया के पचासवें व्यक्ति हैं।

चौहान ने कहा कि उनकी इस यात्रा के दौरान मध्य प्रदेश के नवीकरणीय ऊर्जा विभाग और सिंगापुर के सेम्बकार्प ग्रीन इन्फ्रा लिमिटेड के बीच करार भी हुआ। इसके तहत मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग में 1000 मेगावट का पवन ऊर्जा संयंत्र स्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा एल. टी. फूड्स लिमिटेड इंडिया और डीएसएम न्यूट्रीशन प्रोडक्ट्स, सिंगापुर के बीच भी एमओयू हुआ है। इस एमओयू के तहत शहरी नियोजन, क्षमता निर्माण, कौशल प्रशिक्षण और खाद्य प्रसंस्करण संबंधी कार्य किए जाएंगे। साथ ही विभिन्न विकल्पों और प्रस्तावों का अध्ययन कर उन पर विचार किया जाएगा और प्रस्तावित उपक्रमों के कार्य आगे बढ़ाए जाएंगे।

चौहान ने बताया कि उन्होंने “सिंगापुर में एक प्रशिक्षण केंद्र का भ्रमण किया तो पाया कि वहां युवाओं को हवाई जहाज सुधारने से लेकर बाल काटने तक के प्रशिक्षण दिए जाते हैं। इससे अनुभव हुआ कि कौशल विकास के मामले में हम सिंगापुर से बहुत पीछे हैं। लिहाजा मध्य प्रदेश सरकार ने सिंगापुर से प्रशिक्षण देने का आग्रह किया, जिसके लिए वह तैयार हो गए।”

चौहान ने कहा, “हमारे यहां उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद युवा रोजगार ढूंढ़ते हैं। अब कोशिश होगी कि 12वीं के बाद ऐसा प्रशिक्षण दिया जाए जो उन्हें रोजगार मुहैया कराए।”

कौशल विकास में मप्र सिंगापुर से बहुत पीछे : शिवराज Reviewed by on . भोपाल, 15 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश यात्रा से लौटने के बाद शुक्रवार को यहां कहा कि कौशल विकास के मामले में मध्य प्र भोपाल, 15 जनवरी (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश यात्रा से लौटने के बाद शुक्रवार को यहां कहा कि कौशल विकास के मामले में मध्य प्र Rating:
scroll to top