Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना से मध्य-पूर्व में बढ़ेगी दुबई की भूमिका

चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना से मध्य-पूर्व में बढ़ेगी दुबई की भूमिका

दुबई आर्थिक परिषद के महासचिव हनी आर.अल-हमली ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में दुबई सर्वाधिक खुली अर्थव्यवस्था है। दुबई इससे परिचित है कि उसे नए रेशम मार्ग (सिल्क रोड) से कितना लाभ हो सकता है।

21वीं सदी के समुद्री रेशम मार्ग के साथ सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट को बेल्ट एंड रोड परियोजना के नाम से जाना जाता है। इसे चीन ने 2013 में प्रस्तावित किया था।

इस परियोजना से थल और समुद्री मार्गो के जरिये एशिया, यूरोप और यहां तक कि अफ्रीका को भी साथ लाने में मदद मिलेगी। इसका उद्देश्य इन क्षेत्रों में बुनियादी ढांचागत निर्माण, वित्तीय सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

अल-हमली ने कहा कि दुबई इस क्षेत्र का सर्वाधिक विकसित हो रहा शहर है और इसे इसकी भौगोलिक स्थिति की वजह से मध्य-पूर्व, उत्तर अफ्रीका और दक्षिण एशिया के केंद्र के रूप में चीन का व्यापार एवं लॉजिस्टिक केंद्र के रूप में देखा जा रहा है।

उन्होंने ये बातें उत्तर-पश्चिम चीन के निंगशिया हुई स्वायत्त क्षेत्र का राजधानी यिनचुआन में 10 से 13 सितंबर के दौरान होने जा रही चीन-अरब देशों की प्रदर्शनी से पहले कही। हमली ने कहा कि इस कार्यक्रम के जरिये दुबई चीन के साथ अपने आर्थिक संबंध मजबूत बनाने की कोशिश करेगा।

चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना से मध्य-पूर्व में बढ़ेगी दुबई की भूमिका Reviewed by on . दुबई आर्थिक परिषद के महासचिव हनी आर.अल-हमली ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में दुबई सर्वाधिक खुली अर्थव्यवस्था है। दुबई इससे परिचित है कि उसे नए रेशम मार्ग (सिल्क रोड) दुबई आर्थिक परिषद के महासचिव हनी आर.अल-हमली ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में दुबई सर्वाधिक खुली अर्थव्यवस्था है। दुबई इससे परिचित है कि उसे नए रेशम मार्ग (सिल्क रोड) Rating:
scroll to top