Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » चीन की मुद्रा युआन में कमजोरी

चीन की मुद्रा युआन में कमजोरी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के विदेशी मुद्रा विनिमय हाजिर बाजार में युआन किसी भी एक दिन में केंद्रीय समतुल्यता दर से दो फीसदी कमजोर या मजबूत हो सकता है।

डॉलर के मुकाबले युआन की केंद्रीय समतुल्यता दर बाजार के प्रतिभागियों द्वारा पेश मूल्यों के भारित औसत पर आधारित होती है और इन मूल्यों में पिछले दिन अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आखिरी मूल्य, आपूर्ति तथा मांग और किसी भी कारोबारी दिन बाजार खुलने से पहले अन्य प्रमुख मुद्राओं की कीमतों में हुआ उतार-चढ़ाव शामिल होता है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चीन के केंद्रीय बैंक के कदम का स्वागत किया है, जिसमें विनिमय दर तय करने में बाजार की ताकतों की भूमिका बढ़ाई गई है।

आईएमएफ के प्रवक्ता ने बुधवार को कहा, “चीन के लिए विनिमय दर का अधिक लचीला होना जरूरी है, क्योंकि वह अर्थव्यवस्था में बाजार की भूमिका बढ़ाना चाहता है और तेजी से वैश्विक वित्तीय बाजार के साथ अपना एकीकरण करना चाहता है।”

आईएमएफ ने कहा कि उसे पूरा विश्वास है कि चीन दो-तीन साल के भीतर एक प्रभावी फ्लोटिंग विनिमय दर हासिल कर लेगा।

इस कदम ने हालांकि बाजार को चौंका दिया और युआन अक्टूबर 2012 के बाद निचले स्तर पर पहुंच गया।

बैंक ऑफ चाइना के रिसर्च ब्यूरो के मुख्य अर्थशास्त्री मा जुन ने इस गिरावट का कारण बताते हुए कहा कि लंबे समय से केंद्रीय समतुल्यता मूल्य और अंतर-बैंक बाजार के विगत दिन के मूल्य में काफी फासला बना हुआ था।

बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि दर में बदलाव सामान्य बात है और इससे व्यवस्था में बाजार की दखल बढ़ी है।

इसके कारण कुछ समय के लिए उतार-चढ़ा देखा जा सकता है, लेकिन इसके बाद बाजार की विनिमय दर और केंद्रीय समतुल्यता मूल्य अपेक्षाकृत स्थिर दायरे में आ जाएंगे।

चीन की मुद्रा युआन में कमजोरी Reviewed by on . समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के विदेशी मुद्रा विनिमय हाजिर बाजार में युआन किसी भी एक दिन में केंद्रीय समतुल्यता दर से दो फीसदी कमजोर या मजबूत हो सकता ह समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, चीन के विदेशी मुद्रा विनिमय हाजिर बाजार में युआन किसी भी एक दिन में केंद्रीय समतुल्यता दर से दो फीसदी कमजोर या मजबूत हो सकता ह Rating:
scroll to top