Thursday , 2 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन के हाइड्रोजन वाहन का परिवहन परीक्षण पूरा

चीन के हाइड्रोजन वाहन का परिवहन परीक्षण पूरा

April 19, 2024 9:28 pm by: Category: विश्व Leave a comment A+ / A-

बीजिंग– सिनोपेक से मिली खबर के अनुसार हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली दो गाड़ियों का पेइचिंग से शांगहाई तक लंबी दूरी का परिवहन परीक्षण हाल में पूरा हुआ, जिसकी कुल दूरी 1,500 किमी. है।

बताया जाता है कि परीक्षण में शामिल हाइड्रोजन वाहन 180 किलोवाट हाइड्रोजन ईंधन सेल प्रणाली से सुसज्जित हैं। इसमें हाइड्रोजन ईंधन सेल शीतलक और डीजल वाहन निकास उपचार द्रव आदि पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकी उत्पाद लिए गए। वाहन का वजन 28 टन है। दो गाड़ियां पेइचिंग से रवाना हुईं और दो दिन में छह प्रांतों व शहरों से होकर अंततः शांगहाई पहुंचीं।

हाइड्रोजन वाहन हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली गाड़ी है, जो शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन की तरह नवीन ऊर्जा वाहन भी है। हाल के वर्षों में चीन में हाइड्रोजन वाहन की बिक्री में बड़ा इज़ाफा दर्ज हुआ। चीन में हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले स्टेशनों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है।

अब चीन में हाइड्रोजन वाहनों की संख्या करीब 21,000 है। हाइड्रोजन वाहन बनाने की लागत तेजी से गिर रही है। इससे हाइड्रोजन परिवहन के विकास के लिए बेहतर आधार तैयार हुआ है।

चीन के हाइड्रोजन वाहन का परिवहन परीक्षण पूरा Reviewed by on . बीजिंग- सिनोपेक से मिली खबर के अनुसार हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली दो गाड़ियों का पेइचिंग से शांगहाई तक लंबी दूरी का परिवहन परीक्षण हाल में पूरा हुआ, जिसकी कुल द बीजिंग- सिनोपेक से मिली खबर के अनुसार हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली दो गाड़ियों का पेइचिंग से शांगहाई तक लंबी दूरी का परिवहन परीक्षण हाल में पूरा हुआ, जिसकी कुल द Rating: 0

Leave a Comment

You must be logged in to post a comment.

scroll to top