Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन में कच्चे इस्पात के उत्पादन में गिरावट जारी

चीन में कच्चे इस्पात के उत्पादन में गिरावट जारी

नेशनल डेवलपमेंट रीफॉर्म कमिशन (एनडीआरसी) के अनुसार, वर्ष दर वर्ष आधार पर 3.5 फीसदी की गिरावट के साथ चीन में अगस्त महीने में कच्चे इस्पात का उत्पादन गिरकर 669.4 लाख टन पर पहुंच गया, जबकि इसी अवधि में पिछले वर्ष कच्चे इस्पात के उत्पादन में एक फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।

वर्ष के शुरुआती आठ महीनों में कच्चे इस्पात का उत्पादन दो फीसदी तक गिर गया, जबकि जनवरी से जून के बीच पहली छमाही में पिछले 20 वर्षो के बाद सर्वाधिक गिरावट दर्ज की गई।

एनडीआरसी के अनुसार, अगस्त में इस्पात की कीमतों में मामूली वृद्धि देखी गई और अगस्त में घरेलू इस्पात का मूल्य सूचकांक जुलाई की अपेक्षा 0.85 अंक बढ़कर 64.31 अंक पर पहुंच गया, लेकिन एक वर्ष पहले की अपेक्षा अभी भी 26.96 अंक नीचे है।

वर्ष की पहली छमाही में विकास दर के दोहरी संख्या से घटकर सात फीसदी रह जाने के बाद कभी चीन की अर्थव्यवस्था में बेहद अहम स्थान रखने वाला इस्पात उद्योग मंदी की मार झेल रहा है और कई कारखानों को बंद तक करना पड़ा।

चीन के लौह एवं इस्पात संघ के आंकड़ों के मुताबिक, पहली छमाही में मध्यम और बड़े इस्पात उत्पादकों को अपने मुख्य कारोबार में 21.7 अरब युआन का घाटा सहना पड़ा है, जो पिछले वर्ष हुए घाटे से 16.8 अरब युआन अधिक है।

चीन में कच्चे इस्पात के उत्पादन में गिरावट जारी Reviewed by on . नेशनल डेवलपमेंट रीफॉर्म कमिशन (एनडीआरसी) के अनुसार, वर्ष दर वर्ष आधार पर 3.5 फीसदी की गिरावट के साथ चीन में अगस्त महीने में कच्चे इस्पात का उत्पादन गिरकर 669.4 नेशनल डेवलपमेंट रीफॉर्म कमिशन (एनडीआरसी) के अनुसार, वर्ष दर वर्ष आधार पर 3.5 फीसदी की गिरावट के साथ चीन में अगस्त महीने में कच्चे इस्पात का उत्पादन गिरकर 669.4 Rating:
scroll to top