Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन में कृत्रिम मादक पदार्थो के सेवन का चलन बढ़ा

चीन में कृत्रिम मादक पदार्थो के सेवन का चलन बढ़ा

चाइना फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन तथा चाइना नेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल कमिशन ने कहा कि मादक पदार्थो के इस्तेमाल पर उसकी साल 2014 की रपट के मुताबिक, बीते साल दो मादक पदार्थ हेरोइन व मेथामफेटामाइंस का सर्वाधिक सेवन किया गया। सामने आए 245,000 मामलों में हेरोइन 56.1 फीसदी, जबकि मेथामफेटामाइंस का 36.8 फीसदी सेवन किया गया।

रपट के मुताबिक, पारंपरिक मादक पदार्थो के सेवन में कमी आई है, वहीं कृत्रिम मादक पदार्थो के सेवन का चलन तेजी से बढ़ा है।

कुल 26 हजार नए नशेड़ियों में 13.7 फीसदी लोगों ने हेरोइन का इस्तेमाल किया, जो साल 2010 के आंकड़ों से 29 फीसदी कम है, जबकि 70.5 फीसदी लोगों ने मेथामफेटामाइंस का इस्तेमाल किया, जो साल 2010 के आंकड़ों से 26.1 फीसदी अधिक है।

रपट में यह बात भी सामने आई है कि मादक पदार्थो का सेवन करने वाले लोगों की उम्र 35 वर्ष से कम है। वे पुरुष, बेरोजगार और कम पढ़े-लिखे हैं।

चीन में कृत्रिम मादक पदार्थो के सेवन का चलन बढ़ा Reviewed by on . चाइना फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन तथा चाइना नेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल कमिशन ने कहा कि मादक पदार्थो के इस्तेमाल पर उसकी साल 2014 की रपट के मुताबिक, बीते साल दो मा चाइना फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन तथा चाइना नेशनल नारकोटिक्स कंट्रोल कमिशन ने कहा कि मादक पदार्थो के इस्तेमाल पर उसकी साल 2014 की रपट के मुताबिक, बीते साल दो मा Rating:
scroll to top