Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन में मनाया गया योग दिवस

चीन में मनाया गया योग दिवस

बीजिंग, 21 जून (आईएएनएस)। चीन में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित योग कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।

बीजिंग, 21 जून (आईएएनएस)। चीन में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित योग कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।

योग के प्रति उत्साही करीब 500 से अधिक व्यक्तियों ने यहां भारतीय दूतावास में भारत की प्राचीन योग विद्या का अभ्यास किया।

कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए चीन में भारत के राजदूत गौतम बंबावले ने कहा कि योग से भारत और चीन के बीच संबंधों का सेतु बनेगा।

बंबावले ने कहा, ” चीन में योग की लोकप्रियता को लेकर मैं प्रसन्न हूं। इससे भारत और चीन के बीच सेतु कायम होगा जोकि दोनों देशों के लोगों को साथ लाने में सहायक होगा।”

उन्होंने कहा, “मेरा अनुमान है कि चीन में लाखों लोगों ने इसमें हिस्सा लिया होगा और लाखों लोग अपने घरों में या छोटे समूहों में अपने तरीके से योगाभ्यास कर रहे होंगे।”

उन्होंने कहा, “हमने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि भारत और चीन के संबंधों को मजबूती प्रदान करने के लिए दोनों देशों की सरकारों के अलावा दोनों देशों के लोगों के बीच मैत्री का संबंध महत्वपूर्ण है।”

चीन के लोगों के बीच योग लोकप्रिय बन रहा है मगर अनेक लोगों का मानना है कि योग का उद्भव अमेरिका से हुआ है।

हालांकि अब जब उन्हें इसकी उत्पत्ति भारत से होने के बारे सुनने को मिला है तो वे इस पर विचार करने लगे हैं। चीन में 10,800 योग स्कूल हैं। कुम्मिंग स्थित युन्नान मिंजो विश्वविद्यालय में एक भारत-चीन योग कॉलेज भी है।

चीन में मनाया गया योग दिवस Reviewed by on . बीजिंग, 21 जून (आईएएनएस)। चीन में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित योग कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा बीजिंग, 21 जून (आईएएनएस)। चीन में गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास में आयोजित योग कार्यक्रम में सैकड़ों लोगों ने हिस्सा Rating:
scroll to top