Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » छत्तीसगढ़ देश का आदर्श राज्य : रमन सिंह

छत्तीसगढ़ देश का आदर्श राज्य : रमन सिंह

रायपुर, 15 अगस्त (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को कहा कि ‘कुशल भारत अभियान’ के अंतर्गत प्रदेश को आदर्श राज्य माना गया है और राष्ट्रीय लक्ष्य के 14 प्रतिशत की जिम्मेदारी इस राज्य को दी गई है।

राजधानी में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में ध्वजारोहण और रस्मी परेड की सलामी के बाद अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने राज्य की विकास यात्रा का जिक्र किया।

उन्होंने संबोधन की शुरुआत छत्तीसगढ़ी में कहते हुए कहा, “पूजनीय सियान मन ल, मयारू भाई-बहिनी अउ संगी-साथी मन ल सुराजी तिहार के गाड़ा-गाड़ा बधाई। ए पावन बेरा म सब ले पहिले अमर सहीद मन ल सुमरत हंव। जम्मो पुरखा मन ल सरधा-फूल अरपन करत हंव।”

रमन सिंह ने केंद्र सरकार की योजनाओं का भी जमकर बखान किया। उन्होंने कहा, “यह अवसर आत्ममंथन का भी है कि हम कहां पहुंचना चाहते हैं और कहां तक पहुंचे। प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता वाली योजनाओं, जैसे- ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ में राज्य में हमने 99.4 प्रतिशत परिवारों को बैंकिंग सुविधा से जोड़ दिया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 42 लाख से अधिक व्यक्तियों को मात्र एक रुपये प्रतिमाह पर दुर्घटना बीमा सुरक्षा दी गई है।”

उन्होंने कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ को सफल बनाने के लिए राज्य में नई उद्योग नीति, सूचना प्रौद्योगिकी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स नीति तथा ‘राइट ऑफ वे’ नीति लागू की गई है, जिस कारण प्रदेश को देश में सर्वाधिक एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

छत्तीसगढ़ को विगत पांच वर्षो में तीन बार ‘राष्ट्रीय कृषि कर्मण पुरस्कार’ मिला है। किसानों की बेहतरी के लिए राज्य सरकार की सकारात्मक नीतियां और नई सुविधाएं देने का सिलसिला लगातार जारी रहेगा।

उनके अनुसार, कृषि उत्पादन और किसानों की सुविधाएं बढ़ाने के साथ कृषि उत्पादों के उपार्जन और वितरण के लिए भी अथक परिश्रम किया गया है, जिस कारण राज्य का ‘पीडीएस’ देश में आदर्श कहलाता है। गौरव की बात है कि नए भारत के निर्माण में छत्तीसगढ़ का प्रमुख योगदान बिजली उत्पादन क्षमता के रूप में भी दर्ज होगा।

छत्तीसगढ़ देश का आदर्श राज्य : रमन सिंह Reviewed by on . रायपुर, 15 अगस्त (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को कहा कि 'कुशल भारत अभियान' के अंतर्गत प्रदेश को आदर्श राज्य माना गया है और राष्ट्रीय ल रायपुर, 15 अगस्त (आईएएनएस)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने शनिवार को कहा कि 'कुशल भारत अभियान' के अंतर्गत प्रदेश को आदर्श राज्य माना गया है और राष्ट्रीय ल Rating:
scroll to top