Monday , 13 May 2024

Home » विश्व » तुर्की में नए चुनाव के लिए अंतरिम सरकार

तुर्की में नए चुनाव के लिए अंतरिम सरकार

अंकारा, 25 अगस्त (आईएएनएस)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एडरेगन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु को यह अधिकार दिया कि वह देश में नया चुनाव कराने के लिए कार्यवाहक सरकार का गठन कर लें। राष्ट्रपति कार्यालय के बयान में यह जानकारी दी गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि राष्ट्रपति ने सोमवार को देश में संसदीय चुनाव कराने का ऐलान किया। उन्हें यह कदम तब उठाना पड़ा जब सात जून के चुनाव के बाद अहमत दावुतोग्लु एक गठबंधन सरकार बनाने में लगातार नाकाम साबित हुए। सात जून के चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला था।

एडरेगन ने देश में नए चुनाव के लिए पहली नवंबर की शुरुआती तारीख दी है। लेकिन, चुनाव कराने से जुड़ी संस्था मंगलवार को चुनाव की तारीखों का विधिवत ऐलान कर सकती है।

तुर्की के राजनैतिक इतिहास की यह अनूठी घटना है। यह पहला मौका है कि पार्टियां कोई गठबंधन सरकार नहीं बना सकी हैं और महज इस वजह से राष्ट्रपति को फिर से चुनाव कराने के लिए कहना पड़ा है।

विपक्षी रिपब्लिकन पीपुल्स पार्टी और नेशनलिस्ट मूवमेंट की प्रधानमंत्री और सत्तारूढ़ जस्टिस एंड डेवलपमेंट पार्टी के साथ अंतरिम सरकार बनाने के लिए कई दौर की बात हुई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

तुर्की में नए चुनाव के लिए अंतरिम सरकार Reviewed by on . अंकारा, 25 अगस्त (आईएएनएस)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एडरेगन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु को यह अधिकार दिया कि वह देश में नया चुनाव कराने के अंकारा, 25 अगस्त (आईएएनएस)। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एडरेगन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री अहमत दावुतोग्लु को यह अधिकार दिया कि वह देश में नया चुनाव कराने के Rating:
scroll to top