Monday , 29 April 2024

Home » भारत » देश में समय पूर्व भूकंप चेतावनी प्रणाली लॉन्च होगी

देश में समय पूर्व भूकंप चेतावनी प्रणाली लॉन्च होगी

नई दिल्ली, 29 दिसम्बर (आईएएनएस)। देश में समय-समय पर आए भूकंप से देश को जानमाल का बेहद नुकसान होता रहा है, लेकिन भविष्य में इन आपदाओं से कम से कम क्षति होगी, क्योंकि समय पूर्व भूकंप की चेतावनी प्रदान करने वाली सुरक्षा प्रणाली देश को अगले साल मिल जाएगी।

अगले साल की शुरुआत में जर्मनी की सेक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी द्वारा एक उन्नत प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की शुरुआत के साथ ही यह संभव हो जाएगा।

वर्तमान में इस प्रणाली का इस्तेमाल 25 देशों में हो रहा है और नई दिल्ली की टेरा टेककॉम प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम के तहत भारत में इस प्रणाली की लॉन्चिंग होगी।

टेरा टेककॉम के प्रबंध निदेशक बिजेंदर गोयल ने कहा, “हमारे द्वारा प्रस्तावित प्रणाली एक संपूर्ण व दुनिया में एकमात्र भूकंप चेतावनी प्रणाली है, जिसमें बिल्डिंग मैनेजमेंट प्रणाली सहित ऑल इन वन सुरक्षा सुविधा मौजूद है।”

सेक्टी इलेक्ट्रॉनिक्स ने जीएफजेड-पोस्टडैम जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज के सहयोग से एक दशक पहले समय पूर्व भूकंप चेतावनी व सुरक्षा प्रणाली का विकास किया।

गोयल ने कहा, “लोगों के लिए इस प्रौद्योगिकी को लाने का भारत सरकार के लिए यह सही समय है। पृथ्वी विज्ञान विभाग इस तरह के आविष्कारों की देखभाल के लिए जिम्मेदार है। भारत सरकार द्वारा इस प्रौद्योगिकी को मंजूरी मिलने का हम इंतजार कर रहे हैं, ताकि हम अपने देश की सेवा कर सकें।”

देश में समय पूर्व भूकंप चेतावनी प्रणाली लॉन्च होगी Reviewed by on . नई दिल्ली, 29 दिसम्बर (आईएएनएस)। देश में समय-समय पर आए भूकंप से देश को जानमाल का बेहद नुकसान होता रहा है, लेकिन भविष्य में इन आपदाओं से कम से कम क्षति होगी, क्य नई दिल्ली, 29 दिसम्बर (आईएएनएस)। देश में समय-समय पर आए भूकंप से देश को जानमाल का बेहद नुकसान होता रहा है, लेकिन भविष्य में इन आपदाओं से कम से कम क्षति होगी, क्य Rating:
scroll to top