Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » निर्वासित तिब्बती सरकार चीन से वार्ता जारी रखने को आशान्वित

निर्वासित तिब्बती सरकार चीन से वार्ता जारी रखने को आशान्वित

धर्मशाला, 6 जुलाई (आईएएनएस)। तिब्बत की निर्वासित सरकार ने सोमवार को यहां यह आशा जाहिर की कि चीन की सरकार तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के प्रतिनिधियों से बातचीत की प्रक्रिया जारी रखेगी।

निर्वासित तिब्बती सरकार ने दलाई लामा के 80वें जन्मदिन के अवसर पर जारी एक बयान में कहा, “हमे आशा है कि चीन सरकार जल्द ही आपसी लाभकारी समाधान के लिए मध्य मार्ग अपनाने की प्रक्रिया स्वीकार करेगी और तिब्बत मुद्दे के समाधान के लिए दलाई लामा के प्रतिनिधियों से चर्चा करेगी।”

लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राजनीतिक नेता लोबसांग सांगय के मंत्रिमंडल ने कहा कि देश के लोगों की दलाई लामा की वापस वतन वापसी और तिब्बत के लोगों की आजादी की चिरस्थाई मांग है।

इन मांगों के समर्थन में 2008 से कुल 140 तिब्बती नागरिक अपना बलिदान दे चुके हैं।

बयान के मुताबिक, “केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने तिब्बती कैलेंडर के मुताबिक 21 जून को दलाई लामा का 80वां जन्मदिन मनाया। प्रतिबंधों के बावजूद तिब्बत में रह रहे तिब्बतियों ने बड़े जोश व उत्साह के साथ दलाई लामा के 80वें जन्मदिन के जश्न में हिस्सा लिया।”

तिब्बती परंपरा के मुताबिक, किसी व्यक्ति का 80वां जन्मदिन बहुत महत्व रखता है।

निर्वासित तिब्बती सरकार चीन से वार्ता जारी रखने को आशान्वित Reviewed by on . धर्मशाला, 6 जुलाई (आईएएनएस)। तिब्बत की निर्वासित सरकार ने सोमवार को यहां यह आशा जाहिर की कि चीन की सरकार तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के प्रतिनिधियों से बातचीत की धर्मशाला, 6 जुलाई (आईएएनएस)। तिब्बत की निर्वासित सरकार ने सोमवार को यहां यह आशा जाहिर की कि चीन की सरकार तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के प्रतिनिधियों से बातचीत की Rating:
scroll to top