Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » नेताजी की बेटी की मदद के लिए कांग्रेस ने ट्रस्ट बनाया था

नेताजी की बेटी की मदद के लिए कांग्रेस ने ट्रस्ट बनाया था

कोलकाता, 23 जनवरी (आईएएनएस)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ीं फाइलें शनिवार को सार्वजनिक की गईं। इन गोपनीय फाइलों से खुलासा हुआ है कि ‘अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी’ (एआईसीसी) ने 1954 में नेताजी की बेटी की मदद के लिए एक ट्रस्ट बनाया था, जिससे उन्हें 500 रुपये प्रति माह आर्थिक मदद दी जाती थी।

दस्तावेजों के मुताबिक, 23 मई, 1954 को अनिता बोस के लिए दो लाख रुपये का एक ट्रस्ट बनाया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री बी. सी. रॉय उसके ट्रस्टी थे।

नेहरू द्वारा 23 मई, 1954 को हस्ताक्षरित एक दस्तावेज के अनुसार, “डॉ. बी. सी. राय और मैंने आज वियना में सुभाष चंद्र बोस की बच्ची के लिए0 एक ट्रस्ट डीड पर हस्ताक्षर किए हैं। दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए मैंने उनकी मूल प्रति एआईसीसी को दे दी है।”

इसके बाद 1978 में प्रधानमंत्री कार्यालय ने न्यायमूर्ति जी.डी. खोसला को लिखे एक पत्र में सूचित किया था कि कुछ शंकाएं खड़ी की जाने के बावजूद यह स्वीकार किया गया है कि एमिली स्केंकल सुभाष बोस की विधवा और अनिता स्केंकल उनकी बेटी हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने पत्र में यह भी लिखा कि एआईसीसी ने 1964 तक अनिता को 6,000 रुपये वार्षिक दिए और 1965 में उनकी शादी के बाद यह आर्थिक सहयोग बंद कर दिया गया।

पीएमओ की ओर से यह जवाब तब दिया गया था, जब खोसला ने उस जांच आयोग की रपट के परीक्षण की मांग की थी, जिस आयोग के वह अध्यक्ष रहे थे। उन्होंने यह मांग तब की थी, जब उनके खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया गया, क्योंकि उन्होंने अपनी किताब में अनिता को नेताजी की पुत्री बताया था।

नेताजी की बेटी की मदद के लिए कांग्रेस ने ट्रस्ट बनाया था Reviewed by on . कोलकाता, 23 जनवरी (आईएएनएस)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ीं फाइलें शनिवार को सार्वजनिक की गईं। इन गोपनीय फाइलों से खुलासा हुआ है कि 'अखिल भारतीय कांग्रेस कमेट कोलकाता, 23 जनवरी (आईएएनएस)। नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ीं फाइलें शनिवार को सार्वजनिक की गईं। इन गोपनीय फाइलों से खुलासा हुआ है कि 'अखिल भारतीय कांग्रेस कमेट Rating:
scroll to top