Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » नेपाल भूकंप : राहत कार्य में शामिल होंगे अमेरिकी हेलीकॉप्टर

नेपाल भूकंप : राहत कार्य में शामिल होंगे अमेरिकी हेलीकॉप्टर

वाशिंगटन, 2 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी सेना भूकंप की त्रासदी झेल रहे नेपाल में राहत-बचाव कार्य में मदद के लिए अपने हेलीकॉप्टर भेजने की तैयारी कर रहा है।

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यह कदम इस त्रासदी की घड़ी में नेपाल की सहयता करने और काठमांडू से बाहर के प्रभावित इलाकों में राहत सामग्रियों की आपूर्ति के उद्देश्य से उठाया गया है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेफरी राथके ने कहा, “यह सब नेपाल के भूकंप प्रभावित इलाकों में आपात राहत सामग्री की तत्काल आपूर्ति में नेपाल सरकार की मदद करने के लिए किया जाएगा, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राहत सामग्री सुदूरवर्ती इलाकों में भी पहुंचें।”

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अमेरिकी सेना काठमांडू हवाई अड्डे पर संचालन एवं क्रियान्वयन में भी मदद पहुंचाने की तैयारी कर रहा है, ताकि हवाई मार्ग के जरिए पहुंचाई जा रही राहत सामग्री उतारने में तेजी लाई जा सके।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बुधवार को फोन पर नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोईराला से बात कर हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया।

नेपाल में 25 अप्रैल को आए 7.9 तीव्रता के भूकंप में 6,300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 14,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

अमेरिका भूकंप पीड़ितों के लिए 1.25 करोड़ डॉलर की सहायता राशि और 45 टन राहत सामग्री के साथ लगभग 130 सदस्यीय आपदा सहयोग दल नेपाल भेजेगा।

नेपाल भूकंप : राहत कार्य में शामिल होंगे अमेरिकी हेलीकॉप्टर Reviewed by on . वाशिंगटन, 2 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी सेना भूकंप की त्रासदी झेल रहे नेपाल में राहत-बचाव कार्य में मदद के लिए अपने हेलीकॉप्टर भेजने की तैयारी कर रहा है।समाचार एजेंसी वाशिंगटन, 2 मई (आईएएनएस)। अमेरिकी सेना भूकंप की त्रासदी झेल रहे नेपाल में राहत-बचाव कार्य में मदद के लिए अपने हेलीकॉप्टर भेजने की तैयारी कर रहा है।समाचार एजेंसी Rating:
scroll to top