Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » नेपाल भूकंप से तिब्बत के मंदिर नष्ट

नेपाल भूकंप से तिब्बत के मंदिर नष्ट

बीजिंग, 19 मई (आईएएनएस)। नेपाल में भूकंप की वजह से पड़ोस के तिब्बत क्षेत्र के 242 बौद्ध मंदिर नष्ट हो गए हैं। इससे 2,566 भिक्षुओं और मठवासियों की जिंदगी अस्त-व्यस्त हो गई है। क्षेत्रीय धार्मिक मामलों के प्रमुख ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रमुख के हवाले से बताया कि इन लोगों को भोजन की सही आपूर्ति के साथ अस्थाई तौर पर बसा दिया गया है और वहां उनके दैनिक धार्मिक कर्मकांड करने की भी व्यवस्था है।

तिब्बत के दक्षिणी हिस्से के सिगेज में बौद्धों के सभी मंदिर नष्ट हो गए हैं।

तिब्बती बौद्ध धर्म के गेलुग संप्रदाय के अबोट जांबा गोन्बो ने सिन्हुआ को बताया कि कोईगर मंदिर में भूंकप की वजह से बौद्धों की 20 मूर्तियां धराशायी हो गई हैं। तीन सोने की मूर्तियां मलबे में दफन हो गई हैं।

गोन्बो ने कहा कि उनके शयनगृह पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं और मंदिर का हॉल ध्वस्त हो गया है। स्थानीय प्रशासन ने भिक्षुओं के लिए शिविर लगाए हैं।

अबोट का कहना है, “इन अस्थाई ठिकानों पर जरूरी सामानों की गारंटी दी जा सकती है। हमने पास के गांवों में भूकंप पीड़ितों के लिए कई प्रार्थना सभाएं आयोजित की हैं।”

नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप में लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग बेघर हो गए थे।

नेपाल भूकंप से तिब्बत के मंदिर नष्ट Reviewed by on . बीजिंग, 19 मई (आईएएनएस)। नेपाल में भूकंप की वजह से पड़ोस के तिब्बत क्षेत्र के 242 बौद्ध मंदिर नष्ट हो गए हैं। इससे 2,566 भिक्षुओं और मठवासियों की जिंदगी अस्त-व् बीजिंग, 19 मई (आईएएनएस)। नेपाल में भूकंप की वजह से पड़ोस के तिब्बत क्षेत्र के 242 बौद्ध मंदिर नष्ट हो गए हैं। इससे 2,566 भिक्षुओं और मठवासियों की जिंदगी अस्त-व् Rating:
scroll to top