Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पाकिस्तान, अमेरिका के बीच होगी परमाणु, रणनीतिक वार्ता

पाकिस्तान, अमेरिका के बीच होगी परमाणु, रणनीतिक वार्ता

इस्लामाबाद, 28 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान और अमेरिका अगले सप्ताह वाशिंगटन में परमाणु अप्रसार और सामरिक स्थिरता के मुद्दों पर वार्ता करेंगे।

समाचार पत्र ‘डॉन’ की वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश सचिव ऐजाज अहमद चौधरी 30 मई को वाशिंगटन पहुंचने वाले हैं। उनके साथ विदेश मंत्रालय और सामरिक योजना विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा।

बैठक में शामिल होने वाली अमेरिकी टीम का नेतृत्व हथियार नियंत्रण एवं अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा विदेश मंत्री रोज इलेन गोटेमोइलर करेंगी।

एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी ने बताया, “यह एक विस्तृत वार्ता होगी। दोनों देश परमाणु अप्रसार और रणनीतिक मुद्दों पर अपना-अपना दृष्टिकोण साझा करेंगे।”

ये वर्ताएं सामरिक संवाद प्रक्रिया का हिस्सा हैं, जिसमें अर्थव्यवस्था, व्यापार, ऊर्जा, आतंकवाद का मुकाबला, कानून-व्यवस्था, रक्षा, परमाणु अप्रसार, शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी जैसे विषय शामिल हैं।

अलकायदा के सरगना और दुनिया के सर्वाधिक वांछित आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के साल 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में मिलने और फिर अमेरिकी हमलों में उसके मारे जाने के बाद यह संवाद प्रक्रिया बाधित हुई थी। हालांकि अधिकारियों ने बताया कि पिछले दो साल में दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार हुआ है।

पाकिस्तान, अमेरिका के बीच होगी परमाणु, रणनीतिक वार्ता Reviewed by on . इस्लामाबाद, 28 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान और अमेरिका अगले सप्ताह वाशिंगटन में परमाणु अप्रसार और सामरिक स्थिरता के मुद्दों पर वार्ता करेंगे।समाचार पत्र 'डॉन' की वेब इस्लामाबाद, 28 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान और अमेरिका अगले सप्ताह वाशिंगटन में परमाणु अप्रसार और सामरिक स्थिरता के मुद्दों पर वार्ता करेंगे।समाचार पत्र 'डॉन' की वेब Rating:
scroll to top