Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर नहीं बदली

फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर नहीं बदली

वाशिंगटन, 17 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करते हुए इस साल के अंत तक बढ़ोतरी करने का संकेत दिया।

बुधवार को मौद्रिक नीति की दो दिवसीय बैठक समाप्त होने के बाद जारी बयान में फेड ने कहा, “हाल के महीनों में वैश्विक आर्थिक और वित्तीय घटनाक्रमों के बाद भी अमेरिकी आर्थिक गतिविधि में धीमी गति से और निरंतर विस्तार हो रहा है। लेकिन खतरा अभी टला नहीं है।”

फेड ने दिसंबर में दरों में बढ़ोतरी की थी। उस वक्त ब्याज दर को 25 आधार अंक बढ़ाकर 0.25-0.50 फीसदी कर दिया था। यह वृद्धि करीब एक दशक बाद की गई थी।

इस साल की शुरुआत से ही वैश्विक वित्तीय बाजारों की अनिश्चितता और वैश्विक आर्थिक सुस्ती के कारण अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मजबूती को लेकर चिंता बरकरार है। इसलिए फेड के नीति निर्माताओं ने इस वक्त दर में वृद्धि करना मुनासिब नहीं समझा।

बुधवार को ही जारी फेड के अनुमान के मुताबिक नीति निर्माताओं को उम्मीद है कि फेड कोष की दर 2016 के अंत तक बढ़कर करीब 0.9 फीसदी तक पहुंच सकती है।

बैठक के बाद फेड गवर्नर जेनेट येलेन ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “(बैठक के) अधिकतर प्रतिभागियों का मानना है कि यदि आर्थिक स्थिति अनुमान के मुताबिक रही, तो आने वाले समय में दर को और बढ़ाना सही साबित हो सकता है।” इससे बाजार को यह संकेत मिला है कि फेड अब भी इस साल के अंत तक ब्याज दर बढ़ाने की सोच रखता है।

फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर नहीं बदली Reviewed by on . वाशिंगटन, 17 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करते हुए इस साल के अंत तक बढ़ोतरी करने वाशिंगटन, 17 मार्च (आईएएनएस)। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करते हुए इस साल के अंत तक बढ़ोतरी करने Rating:
scroll to top