Saturday , 11 May 2024

Home » विश्व » बांग्लादेश में कारखाने बंद, 20000 श्रमिक प्रभावित

बांग्लादेश में कारखाने बंद, 20000 श्रमिक प्रभावित

ढाका, 10 नवंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश ने साल 2013 में हुई देश की सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी के बाद से ही सुरक्षा कारणों के चलते 73 कपड़ा कारखाने बंद कर रखे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कारखानों एवं प्रतिष्ठानों के निरीक्षण विभाग के महानिरीक्षक, सैयद अहमद ने बताया, “कुल 73 कारखानों को बंद किया गया था, जिससे 16,938 मजदूर प्रभावित हुए।”

अहमद ने एक ताजा वस्त्र मूल्यांकन रपट जारी करते हुए कहा, “36 अन्य कारखानों में आंशिक रूप से उत्पादन कार्य स्थगित करने के कारण 2,041 मजदूर प्रभावित हुए।”

कारखानों एवं प्रतिष्ठानों के निरीक्षण विभाग ने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) के साथ मिलकर 2013 की त्रासदी के बाद सुरक्षा मूल्यांकन शुरू किया।

ढाका के बाहरी इलाके में 24 अप्रैल, 2013 को एक आठ मंजिला इमारत ‘राना प्लाजा’ के ढहने से 1,130 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में मरने वालों में अधिकतर मजदूर थे।

‘राना प्लाजा’ इमारत में पांच कपड़ा कारखाने थे। इस हादसे ने अधिकारियों को कुछ 5,000 कपड़ा कारखानों में सुधार कार्य की ओर जागरूक किया।

सैयद ने कहा, “राना प्लाजा हादसे के बाद, सभी निर्यात केंद्रित कारखानों के संरचनात्मक मजबूती का आंकलन करने का वादा किया गया था।”

आकलन रपट के अनुसार, बांग्लादेश सरकार ने निरीक्षण का चरण पूरा कर लिया है। इसी के साथ राष्ट्रीय पहल के तौर पर निरीक्षण प्रक्रिया के तहत कई महत्वपूर्ण कार्य किए गए।

बांग्लादेश निटवियर मैन्युफैक्चरर एंड एक्सपोरटर्स एसोसिएशन और बांग्लादेश गारमेंट मैन्युफैक्चरर एंड एक्सपोरटर्स एसोसिएशन की साझेदारी से तैयार की गई ‘आरएमजी’ कैक्टरियों की सटीक सूची में काफी प्रगति देखी गई।

बांग्लादेश में कारखाने बंद, 20000 श्रमिक प्रभावित Reviewed by on . ढाका, 10 नवंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश ने साल 2013 में हुई देश की सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी के बाद से ही सुरक्षा कारणों के चलते 73 कपड़ा कारखाने बंद कर रखे हैं। ढाका, 10 नवंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश ने साल 2013 में हुई देश की सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी के बाद से ही सुरक्षा कारणों के चलते 73 कपड़ा कारखाने बंद कर रखे हैं। Rating:
scroll to top